रोजाना उबले अंडे खाना सेहत के लिए किस तरह है फायदेमंद और कितने Boiled Eggs हैं काफी, जानिए यहां 

Boiled Eggs Benefits: स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा है उबले अंडे का सेवन. जानिए उबले अंडों से शरीर को मिलने वाले सभी फायदों के बारे में. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Boiled Egg Health Benefits: उबले अंडे में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व. 

Healthy Food: बच्चे हों या बड़े सभी को अंडे खाने की सलाह दी जाती है, वजह है इसका अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होना. अंडे (Eggs) सबसे ज्यादा सेहतमंद फूड्स में से एक होते हैं. उबले अंडे (Boiled Egg) में विटामिन ए,  फोलेट, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी2, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक भी होता है. वहीं, एक उबले अंडे में 77 कैलोरी, 5 ग्राम हेल्दी फैट्स और तकरीबन 6 ग्राम तक प्रोटीन (Protein) पाया जाता है. इस चलते अंडे किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. जानिए सेहत को किन तरीकों से फायदा पहुंचाता है उबले अंडो का सेवन. 

बेजान त्वचा को खिलखिला बना देंगी घर की ये 5 चीजें, महंगी क्रीम से भी अच्छा असर दिखेगा Dull Skin पर 


उबले अंडे खाने के फायदे | Benefits Of Eating Boiled Eggs 

हड्डियों के लिए 


हार्ड बॉइल्ड अंडा प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है. यह खासतौर पर हड्डियों के लिए अच्छा है. इसके अलावा इनसे बच्चों के दांतों को भी खासा फायदा मिलता है. 

Advertisement

वजन घटाने के लिए 


जैसा कि पहले भी जिक्र किया गया उबले अंडे प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं. इन्हें खाकर पेट देर तक भरा रहता है और आपको बहुत सारी कैलोरी का सेवन भी नहीं करना पड़ता. इस चलते अंडे वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद हैं. आप उबले अंडों को सब्जियों के साथ सलाद बनाकर भी खा सकते हैं. 

Advertisement

बेहतर होता है मेटाबॉलिज्म 


मेटाबॉलिज्म और पाचन को बेहतर करने में अंडों का योगदान रहता है. उबले अंडे (Boiled Eggs) कैलोरी बर्न करने में भी शरीर की मदद करते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट मिलता है. 

Advertisement

नाखून, बालों और आंखों के लिए 


उबले अंडे खाना आंखों के लिए खासतौर से अच्छा है. साथ ही, इनमें सल्फर कंटेंट होता है जो विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत भी है. यह बालों और नाखूनों के लिए अच्छा है. 

Advertisement

दिमाग के लिए है अच्छा 


अंडों में कोलिन पाया डाता है जो वॉटर सोल्युबल निटामिन है. यह सेलम मेंबरेन बनाने का काम करता है जो दिमाग से जुड़ा है. इस चलते उबले अंडों का सेवन दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा है. 

 बता दें कि रोजाना 1 से 2 उबले अंडे खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है. इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जरूरत से ज्यादा अंडे रोजाना ना खाएं क्योंकि यह सेहत (Health) पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकता है.

रात के समय इन हल्की चीजों को खाने पर वजन घटाने में मिलेगी मदद, शामिल करें अपनी Weight Loss डाइट में 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश भर में गणेशोत्सव की धूम, कई जगहों पर अनूठे रूप में दिखे गणपति

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़
Topics mentioned in this article