पेट फूला हुआ रहता है तो न्यू्ट्रिशनिस्ट की बताई इन चीजों का कर लीजिए सेवन, गैस से भी मिलेगा छुटकारा

Bloating Home Remedies: अक्सर ही कुछ बाहर का खाने पर या ज्यादा खा लेने पर पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. अगर आपको भी इस समस्या से दोचार होना पड़ता है तो यहां जानिए न्यूट्रिशनिस्ट का इसपर क्या कहना है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Foods For Bloating: ब्लोटिंग होने पर कुछ चीजें दिखाती हैं अच्छा असर. 

Healthy Foods: क्या कभी आपको ऐसा महसूस होता है जैसे पेट के अंदर गुब्बारा फूला हुआ हो? ऐसा अक्सर ही तब होता है जब पेट फूल जाता है. पेट फूलने पर पेट में गैस बनने लगती है, गुड़गुड़ होने लगती है और कई बार दर्द भी हो जाता है. खाना ठीक तरह से ना पचने पर, बहुत जल्दी-जल्दी खा लेने पर, बाहर का सड़ा-गला खाने पर, एकसाथ बहुत ज्यादा खाने पर, पीरियड्स के कारण या जरूरत से ज्यादा चटपटा और मसालेदार खाने पर ब्लोटिंग (Bloating) यानी पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में इस ब्लोटिंग से छुटकारा कैसे पाया जाए समझ नहीं आता. लेकिन, अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि न्यूट्रिशनिस्ट उन फूड्स के बारे में बता रही हैं जिनका सेवन करने पर पेट फूलने की दिक्कत से निजात मिल सकती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो को शेयर किया है जिसमें वे खानपान की इन चीजों का जिक्र कर रही हैं जिनसे ब्लोटिंग कम होने लगती है. आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में. 

वाइट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड, डॉक्टर से जानिए क्या है ज्यादा हेल्दी और किसे खाना है फायदेमंद  

ब्लोटिंग के घरेलू उपाय | Bloating Home Remedies 

नींबू - नेचुरल डाउयुरेटिक्स और जेंटल लैक्सेटिव्स की तरह काम करते हैं नींबू. इसीलिए नींबू को पानी में डालकर पीने पर फ्लुइड इंटेक बढ़ता है जिससे कब्ज या गैस की दिक्कत (Gas) से निजात मिल जाती है. ब्लोटिंग ज्यादातर कब्ज या गैस के कारण ही होती है. 

Advertisement

सौंफ के दाने - सौंफ का सेवन पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए खासतौर से किया जाता है. इसमें ऐसे तेल होते हैं जो इंफ्लेमेशन, गैस और ब्लोटिंग का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं. एक चम्मच सौंफ के दानों में 2 ग्राम तक फाइबर भी होता है जोकि पेट की सेहत के लिए अच्छा होता है. सौंफ के सेवन के लिए इसकी चाय बनाकर पी जा सकती है. इसके लिए सौंफ को कुछ देर पानी में डालकर पकाने के बाद छानकर पिया जा सकता है. 

Advertisement
Advertisement

अनानास - इस फल में डाइजेस्टिव एंजाइम ब्रोमलेन होता है जो फूड को ब्रेक करने और ब्लोटिंग को दूर करने में फायदा दिखाता है. अनानास के बीच के हिस्से को खासतौर से निचोड़कर इसका रस निकालकर पीना चाहिए. 

Advertisement

पालक - ब्लोटिंग की दिक्कत सताए तो पालक का सेवन किया जा सकता है. पालक में मैग्नीशियम और पौटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जो गैस और ब्लोटिंग को दूर करने में असरदार होती है. एक कप पके हुए पालक से शरीर को रोज की जरूरत का 39 फीसदी मैग्नीशियम मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth: Tarun Garg ने Hyundai द्वारा समर्थ के लिए रोडमैप तैयार किया
Topics mentioned in this article