विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 02, 2023

New Mom इन खास बातों का रखें ख्याल ताकि बिना किसी परेशानी के एन्जॉय कर सकें अपना मदरहुड, ताउम्र याद रहेंगे ये पल

Advice for new mom : कुछ खास टिप्स की मदद से नई मां अपने बच्चे के लिए अच्छा वक्त निकाल कर अपने मदरहुड को इन्जॉय कर सकती है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुझाव जिनकी मदद से न्यू मॉम अपने मदरहुड के सुनहरे पलों को अच्छे से जी सकें.

Read Time: 3 mins
New Mom इन खास बातों का रखें ख्याल ताकि बिना किसी परेशानी के एन्जॉय कर सकें अपना मदरहुड, ताउम्र याद रहेंगे ये पल
New mom advice : ऐसे ही कुछ सुझाव जिनकी मदद से न्यू मॉम अपने मदरहुड के सुनहरे पलों को अच्छे से जी सकें.

Tips For New Moms: मां बनना लगभग हर महिला के लिए एक खास पल होता है. मां (motherhood) बनने के बाद नन्हे से बच्चे के साथ बिताए पलों को एक मां हमेशा के लिए संजो कर रखना चाहती है. लेकिन कई बार डिलीवरी के बाद की परेशानियों और अन्य उलझनों के चलते नई मां बच्चे (new mom struggles) की देखभाल में इतना व्यस्त हो जाती है कि खुद का भी ध्यान नहीं रख पाती और ना ही बच्चे संग अच्छा वक्त बिता पाती है. इस बात का उसे हमेशा गम रहता है. ऐसे में कुछ खास टिप्स की मदद से नई मां (advice for new mom) अपने बच्चे के लिए अच्छा वक्त निकाल कर अपने मदरहुड को इन्जॉय कर सकती है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुझाव जिनकी मदद से न्यू मॉम अपने मदरहुड के सुनहरे पलों को अच्छे से जी सकें.

cu6beb5o



हर कोई परफेक्ट नहीं होता


अगर आप ये सोचकर बच्चे की देखभाल करेंगी कि आपको परफेक्ट मां बनना है तो आप गलती कर रही हैं. आप सारा काम एक साथ नहीं कर सकती क्योंकि आप सुपरवुमेन नहीं है. इसलिए इस समय परफेक्ट बनने का सपना छोड़ देना चाहिए. जो काम आपके बस का नहीं है उसे छोड़ दीजिए और बच्चे के साथ इन्जॉय कीजिए. घर के कामकाज दूसरों में बांटना सीखिए. अगर घर में कोई नहीं है तो मेड जरूर रख लीजिए. इससे आप अपने और अपने बच्चे के लिए वक्त निकाल पाएंगी.

beyonce motherhood



फोटो एलबम में सहेज लें प्यारे लम्हें


सुनहरे लम्हें बार बार नहीं आते. अपने नवजात की देखभाल करते समय फन के तौर पर उसके साथ मस्ती करें और उन लम्हों को कैमरे में कैद कर लें. इससे आपका मन लगा रहेगा और आपको बोरियत महसूस नहीं होगी. इसके जरिए आपके मातृत्व के सुनहरे लम्हें हमेशा के लिए आपके पास रहेंगे.



अपनी बॉडी की भी सुनें


ये सही बात है कि मां बनने के लिए बच्चे की देखभाल करते समय मां को अपना ख्याल नहीं रहता. कई महिलाएं इस दौरान शारीरिक रूप से बेडोल तक हो हो जाती हैं और शर्मिंदगी महसूस करती है. लेकिन शर्मिंदगी महसूस करने की जरूरत नहीं है. इस दौरान अगर आप अस्त व्यस्त रहती हैं,या आपका शरीर बदलता है तो ये नेचुरल है, इसके लिए शर्म नहीं करनी चाहिए.



खुद के लिए निकालें वक्त


माना कि बच्चे की देखभाल आपकी प्रियोरिटी है लेकिन अपने लिए भी वक्त निकालें. नियमित तौर पर कुछ देर व्यायाम जरूर करें. बच्चे के सोने पर कुछ देर टीवी देखें, अपनी मनपसंद एक्टिविटी करें. अगर आपके घर में बच्चा संभालने के लिए कोई सही व्यक्ति है तो कुछ देर के लिए बच्चा उनके सुपुर्द करके आप कहीं आस पास घूमने भी जा सकती हैं. इससे आपका दिमाग भी रिलेक्स करेगा और शरीर भी आराम पाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
New Mom इन खास बातों का रखें ख्याल ताकि बिना किसी परेशानी के एन्जॉय कर सकें अपना मदरहुड, ताउम्र याद रहेंगे ये पल
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com