विज्ञापन
This Article is From Dec 20, 2023

शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए धूप में इतने बजे बैठिए, मिलेगा भरपूर फायदा

Best source of vitamin d : आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप सही समय में सूर्य की रोशनी से विटामिन डी ले सके, तो आइए जानते हैं. 

शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए धूप में इतने बजे बैठिए, मिलेगा भरपूर फायदा
आपको बता दें कि विटामिन डी (vitamin d food) पाने का सूरज एकमात्र स्रोत है तो आपका ऐसा सोचना गलत है.

Sunshine vitamin : विटामिन डी, जिसे अक्सर "सनशाइन विटामिन" कहा जाता है, हमारी हड्डियों (weak bone), दांतों और मांसपेशियों (weak muscles) की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. हालांकि लोगों के मन में धूप से विटामिन पाने का सही समय क्या होता है इसको लेकर सवाल रहता है. आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप सही समय में सूर्य की रोशनी से विटामिन डी ले सके, तो आइए जानते हैं. इस हरी सब्जी का सेवन आपके शरीर से कैल्शियम निचोड़ देता है, हड्डियां समय से पहले होने लगती हैं बूढ़ी

विटामिन डी के लिए धूप में कब बैठें | What is the right time to take Vitamin D from sun?

1- दोपहर के समय धूप में रहना विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय है. यूवीबी (UVB rays) किरणों के संपर्क में आने पर त्वचा विटामिन डी का संश्लेषण करती है, और सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच सूरज की रोशनी में रहने से त्वचा विटामिन डी को अच्छे से अवशोषित करती है.

2- हेल्थ एक्सपर्ट हैल्दी रहने के लिए सप्ताह में कम से कम 10-15 मिनट धूप में रहने की सलाह देते हैं. इससे आप बीमारियों से दूर रहेंगे. सूरज की रोशनी के अलावा आप फूड आइटम से भी विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. 

विटामिन डी फूड - आपको बता दें कि विटामिन डी पाने का सूरज एकमात्र स्रोत है तो आपका ऐसा सोचना गलत है. सैल्मन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, फोर्टिफाइड डेयरी प्रोडक्ट और यहां तक कि कुछ मशरूम भी विटामिन डी के अच्छे स्रोतों में से हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए धूप में इतने बजे बैठिए, मिलेगा भरपूर फायदा
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com