घटाना है वजन तो दूध वाली नहीं बल्कि ये मसालों वाली चाय पीना कर दीजिए शुरू, फैट पिघलने लगेगा 

Weight Loss Tea: ऐसे कई मसाले और जड़ी-बूटियां हैं जिनसे बनने वाली चाय शरीर का बढ़ा हुआ वजन कम करने में असरदार होती है. आप भी ऐसी चाय बनाकर रोजाना पी सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Tea For Weight Loss: वजन कम करने के लिए पी सकते हैं फैट बर्निंग चाय. 

Weight Loss: सर्दियों में एक्सरसाइज की कमी वजन बढ़ने का कारण बन जाती है. वहीं, इस मौसम में खानपान की चीजों में गाजर का हलवा, सरसो का साग, मक्के की रोटी, आलू और चाय के साथ समोसे खूब खाए जाते हैं. ऐसे में वजन बढ़ना लाजिमी है. लेकिन, सर्दियों में आधे से ज्यादा वक्त शरीर अकड़ा हुआ महसूस करता है तो बाकी वक्त रजाई में घुसे रहने का मन होता है. अगर आप भी बिना ज्यादा जद्दोजहद किए वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि वजन ना बढ़े तो दूध वाली चाय के बजाय यहां बताई कुछ हर्बल टी (Herbal Tea) पी सकते हैं. ये चाय कुछ मसालों और जड़ी-बूटियों से बनकर तैयार हो जाती है. 

रोजाना सुबह इस एक मसाले को गर्म पानी में डालकर पीना कर दिया शुरू, तो पेट की चर्बी पिघलने लगेगी बर्फ की तरह

फैट बर्न करने वाली चाय | Fat Burning Tea 

दालचीनी की चाय 

दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसकी चाय बनाकर पीने पर शरीर का वजन कम होना शुरू हो जाता है. इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है तो ये मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में भी असरदार है. इसके अलावा, दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) ब्लोटिंग कम करने में भी असरदार होती है. इस चाय को बनाने के लिए पतीले में डेढ़ कप पानी और एक दालचीनी की डंडी डाल दें. इसे पकाने के बाद इसमें थोड़ा अदरक कूटकर डालें. अब कप में छानें और थोड़ा शहद मिलाकर हिलाएं. इस चाय को पीने पर फैट बर्न होता है. 

Advertisement

कपल्स की इन 4 आदतों की वजह से शादीशुदा जिंदगी रहती है खुशहाल, रिश्ते में बना रहता है प्यार

ब्लैक टी 

ब्लैक टी में कैफीन के साथ-साथ फ्लेवेनॉइड्स भी होते हैं. फ्लेवेनॉइड्स के सेवन से बॉडी मास इंडेक्स कम होने में असर दिख सकता है. ब्लैक टी (Black Tea) को आम चाय की तरह ही बनाया जाता है और इसमें दूध नहीं डालते हैं. इस चाय को दिन में 2 बार पिया जा सकता है. शरीर का वजन कम होने में असर दिख सकता है. 

Advertisement
ग्रीन टी 

कैफीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाली ग्रीन टी शरीर से टॉक्सिंस निकालने में मदद करती है और डिटॉक्स ड्रिंक की तरह असर दिखाती है. इस चाय को पीने पर वजन कम होने लगता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और साथ ही बैड कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी असर नजर आने लगता है. 

Advertisement
गुड़हल की चाय 

गुड़हल के फूलों और पत्तियों से बनने वाली इस चाय को घर पर भी तैयार किया जा सकता है या फिर इस चायपत्ती को बाजार से खरीद सकते है. गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea) पीने पर वजन कम होने में मदद मिलती है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिखता है सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jagannath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान Puri में Stampede जैसे हालात, एक शख्स की मौत, दर्जनों घायल
Topics mentioned in this article