बेसन और कॉफी से बनने वाला यह बॉडी क्लेंजर निखार देगा चेहरे के साथ हाथ-पैर भी, बस डालना होगा एक सीक्रेट इंग्रीडिएंट  

Besan Body Cleanser: घर पर ही कई अलग-अलग तरह से फेस पैक बनाकर तो आपने लगाया ही होगा. आज जानिए बॉडी पैक किस तरह बनाया जाता है जिससे हाथ-पैर भी चमक उठें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
DIY Body Cleanser: चेहरे ही नहीं बल्कि हाथ-पैरों का भी ख्याल रखें इस तरह. 

Home Remedies: स्किन केयर का मतलब सिर्फ फेस केयर नहीं है बल्कि इसमें पूरे शरीर की त्वचा की बात होती है. लेकिन, लोग सिर्फ चेहरे की सुंदरता और स्किन पर ध्यान देते हैं जिससे चेहरा तो खिला-खिला लगता है लेकिन हाथ-पैर शुष्क ही रह जाते हैं. आप ऐसी गलती ना करें और जितना ध्यान चेहरे का रखते हैं उतना ही हाथ-पैरों का भी रखें. इस काम में आपकी मदद करेगा यह वीडियो जिसमें बॉडी क्लेंजर (Body Cleanser) बनाने का तरीका दिया गया है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर ब्यूटीफुलटिप्स नाम के अकाउंट पर शेयर किया गया है. 

Advertisement

ग्लास स्किन पाना चाहती हैं तो चेहरे पर ऐसे लगाना शुरू कर दीजिए चावल, चमकदार और निखरी दिखेगी त्वचा 

वीडियो में चेहरे के साथ-साथ बॉडी पॉलीशिंग के लिए भी क्लेंजर कैसे बनाते हैं यह दिखाया है. इस क्लेंजर को बनाने के लिए आपको बेसन और कॉफी के साथ ही कुछ और चीजों की भी जरूरत होगी. बॉडी क्लेंजर या कहें बॉडी पैक (Body Pack) को तैयार करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल डालें. इसमें एक चम्मच भरकर ही आटा और बेसन मिलाएं. अब इसमें एक चम्मच कॉफी (Coffee) और आधा नींबू का रस मिलाएं. इस पैक में सीक्रेट इंग्रीडिएंट है दही. इसमें आपको 2 चम्मच दही मिलाना होगा. अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे और हाथ-पैरों पर लगा लें. 

Advertisement

डैमेज हुए बालों पर बनाकर लगा लीजिए ये 3 हेयर मास्क, बाल बन जाएंगे सोफ्ट और चमक भी दिखने लगेगी 

Advertisement

पैक लगाने के 15 से 20 मिनट के बाद इसे हल्के हाथ से मसलते हुए छुड़ाएं. आपको स्किन क्लेंज हुई दिखने लगेगी. साथ ही, त्वचा से डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और स्किन निखरी दिखेगी. इस टैन रिमूवल मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आएंगे काम 

पूरे शरीर की त्वचा पर नमी और निखार बना रहे इसके लिए कुछ और नुस्खे भी आजमाए जा सकते हैं. आप नारियल के तेल में चीनी मिलाकर मिश्रण बना सकते हैं. इसे हाथ-पैरों पर लगाकर हल्के हाथों से मलें और फिर पानी से धोकर त्वचा साफ कर लें. 

Advertisement

पपीता और शहद को मिलाकर पैक बनाया जा सकता है. इस पैक का टैनिंग दूर होने में कमाल का असर दिखता है. इसे लगाकर स्किन पर कुछ देर मलने पर आपको मैल छूटता नजर आने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण, कियारा आडवाणी और अन्य सेलेब्स एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Featured Video Of The Day
जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग को लेकर INDIA गठबंधन का विरोध प्रदर्शन
Topics mentioned in this article