रोजाना वॉक करने पर पलट सकती है शरीर की काया, जानिए कितनी देर टहलना है जरूरी

Walking Benefits: रोजाना वॉक की जाए तो शरीर को इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए रोजाना की वॉकिंग सेहत पर कैसा असर दिखाती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Benefits Of Walking Daily: सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है वॉक करना. 

Healthy Tips: फिट रहने के लिए व्यक्ति ना जाने क्या-क्या जद्दोजहद करता है. कभी खाना-पीना छोड़ने लगता है तो कभी यह सोच-सोचकर परेशान होता रहता है कि जिम या योगा क्लास कैसे जॉइन करे. व्यस्त जीवनशैली के कारण खुद के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है और फिट होने का ख्याल बस ख्याल बनकर ही रह जाता है. लेकिन, जीवनशैली में किए गए कई छोटे बदलाव भी बढ़ते वजन को कम करने में असरदार हो सकते हैं. जैसे, अगर आप रोजाना वॉक (Walki) करना शुरू कर देंगे तो आपको एक नहीं बल्कि इसके कई फायदे मिलने लगेंगे. 

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण

रोजाना वॉक करने के फायदे | Benefits Of Walking Daily 

रोजाना सैर करने पर सेहत को इसके कमाल के फायदे मिलते हैं. आप अगर सुबह, शाम या रात के समय भी वॉक करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको घंटों तक भी चलने की जरूरत नहीं होगी बल्कि सिर्फ 15 मिनट से आधे घंटे के बीच भी वॉक कर ली जाए तो शरीर फिट होने लगता है. 

कम होता है वजन 

वॉक करने पर कैलोरी बर्न होने लगती है जिससे वजन कम (Weight Loss) होने में असर दिखने लगता है. अगर आप रोजाना वॉक करते हैं तो हेल्दी वेट मैनेज कर सकते हैं. रोजाना की वॉकिंग से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे मसल लॉस हुए बिना कैलोरी लॉस होने लगता है. 

शरीर पतला दिखता है 

कई बार डाइटिंग करने पर वजन तो कम हो जाता है लेकिन शरीर पतला नजर नहीं आता. ऐसा तब होता है जब शरीर के इंचेस कम नहीं होते. लेकिन, रोज वॉक की जाए तो कमर के इंचेस कम होने में असर दिखने लगता है. अगर आप रोजाना आधा घंटा वॉक करते हैं तो आपकी कमर और जांघें शेप में आने लगेंगी. 

मूड रहता है अच्छा 

वॉक करना सिर्फ शरीर को ही फिट नहीं रखता बल्कि यह आपकी मानसिक सेहत को भी अच्छा रखता है. वॉक करने पर मूड अच्छा रहता है. इससे अच्छा महसूस होता है और पॉजीटिव ख्याल आते हैं. खासतौर से ठंड के दिनों में जब बुरे ख्याल आने लगते हैं तब वॉक करने पर आपका मूड बेहतर रह सकता है. 

Advertisement
दिल की सेहत के लिए 

रोजाना की सैर दिल की सेहत (Heart Health) को भी अच्छा रखती है. वॉकिंग से ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है. वहीं, मोटापा हाई कॉलेस्ट्रोल के रिस्क फैक्टर्स में शामिल है. ऐसे में वॉक करने पर ना सिर्फ मोटापा घटेगा बल्कि कॉलेस्ट्रोल का खतरा भी कम होगा जिससे दिल की सेहत को भी फायदे मिलेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
तुर्किए में Mumbai जैसा 26/11..3 आतंकियों ने की अंधाधुंध Firing, 4 की मौत
Topics mentioned in this article