शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है सत्तू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों खानपान में जरूर करना चाहिए शामिल 

सत्तू को गर्मियों की डाइट का आसानी से हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे किस तरह खाया-पिया जाए और इसके सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं, जाने यहां. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Foods: उत्तर भारत में खासतौर से सत्तू का सेवन किया जाता है. सत्तू चने या जौ का होता है. घरों में सत्तू में पानी डालकर ड्रिंक तैयार की जाती है, इसे परांठे या रोटी बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है और इसका लुत्फ उठाया जाता है. लेकिन, सत्तू (Sattu) सिर्फ स्वाद में अच्छा नहीं है बल्कि सेहत को भी दुरुस्त रखता है. सत्तू के फायदों के बारे में ही बता रही हैं दीपशिखा जैन. दीपशिखा न्यूट्रिशनिस्ट हैं और इंस्टाग्राम पर अक्सर ही स्वस्थ जीवनशैली और खानपान के बारे में बात करती नजर आ जाती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में दीपशिखा सत्तू को खानपान का हिस्सा बनाने की जरूरत का जिक्र कर रही हैं. 

Kozhikode बना भारत का पहला UNESCO सिटी ऑफ लिट्रेचर, कोझिकोड घूमने का आप भी बना सकते हैं प्लान 

सत्तू के फायदे | Benefits Of Sattu 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, सत्तू गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. यह नेचुरल कूलेंट की तरह काम करता है यानी पेट को कूलिंग इफेक्टस देता है और यह फाइबर से भरपूर भी है जिससे यह अपच और एसिडिटी जैसी दिक्कतों को दूर रखता है. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के चलते सत्तू को वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है और इससे ब्लड शुगर लेवल स्टेबलाइज भी होते हैं. सत्तू खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और बार-बार भूख नहीं लगती है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होने लगता है. 

प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा सत्तू में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पौटेशियम भी होता है. अनीमिया से परेशान लोगों के लिए सत्तू का आयरन कंटेट फायदेमंद है तो वहीं मैग्नीशियम हड्डियों की कमजोरी दूर करता है. मैग्नीशियम पौटेशियम से मसल्स कोन्ट्रेक्शन की दिक्कत दूर होती है. 

Advertisement
Advertisement

सत्तू को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. इसे मीठा और नमकीन बनाया जा सकता है. मीठा सत्तू बनाने के लिए इसमें पानी और चीनी मिलाएं और नमकीन सत्तू बनाने के लिए नमक के साथ ही थोड़ा काला नमक डालें. 2 लोगों के लिए सत्तू बनाना है तो 2 चम्मच सत्तू में 2 गिलास पानी डाल सकते हैं. 

Advertisement

रोटी बनाने वाले आटे में सत्तू डालकर गूंथे और रोटी या परांठा बनाकर खाएं. आप चाहे तो सत्तू को पूड़ी या अन्य पकवान बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article