विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 30, 2023

औषधीय गुणों से भरपूर इस पीले बीज के खाने से Cholesterol, obesity, BP रहता है कंट्रोल

इस लेख में मेथी के बीज (methi beej beenfits) के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके खाने से आप कोलेस्ट्रॉल (cholesterol), बीपी (nlood pressure), मोटापा (obesity) जैसी परेशानियों को नियंत्रित कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
औषधीय गुणों से भरपूर इस पीले बीज के खाने से Cholesterol, obesity, BP रहता है कंट्रोल
bLood pressure के मरीजों को मेथी का सेवन करना चाहिए, इससे रक्तचाप नियंत्रित करने में सहयोग मिलता है.

Methi beej ke fayde : जब भी सेहत बिगड़ती है तो डॉक्टर के पास जाने से पहले लोग घरेलू इलाज अपनाते हैं. पेट दर्द, सर्दी जुकाम, बुखार जैसी छोटी परेशानियों के लिए दादी नानी के बताए गए नुस्खे (dadi ke nuskhey) हमेशा काम आते हैं. हम भी आपके लिए इस लेख में मेथी के बीज के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके खाने से आप कोलेस्ट्रॉल, बीपी, मोटापा जैसी परेशानियों को नियंत्रित कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients in methi) इन सब हेल्थ इश्यू के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं.

इन फूड के सेवन से दिमाग की नस हो जाती है ब्लॉक, Brain stroke का खतरा लगता है मंडराने

pbd5j6qg

Photo Credit: iStock

मेथी के फायदे | Methi dana ka fayde

  • इस बीज में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट, ऊर्जा, एंटीओक्सीडेंट, सेलेनियम, एंटी इंफ्लेमेटरी तथा एन्टीबैक्टीयियल गुण  पाए जाते हैं. 
75e39lj8
  • इस समय बढ़ते वजन को लेकर लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं ऐसे में इसका सेवन करना अच्छा साबित होगा. इससे फैट तेजी से घटता है. 
18n0u198
  • वहीं, मेथी के दाने स्पर्म काउंट (Sperm count) को भी बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाते हैं. पुरुषों को इसके बीज जरूर खाने चाहिए अगर वो फर्टिलिटी जैसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो.
t7f7utvo
  • व्यस्त दिनचर्या और तनाव के कारण आजकल लोगों में बीपी की समस्या आम हो गई है. ब्लड प्रेशर (bp patient) के मरीजों को भी मेथी का सेवन करना चाहिए. इससे रक्तचाप नियंत्रित करने में सहयोग मिलता है. 
9q2pr9h
  • जो लोग हाइपर-एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए मेथी के बीज रामबाण इलाज हैं. इसके नियमित सेवन से एसिडिटी की समस्या और पाचन संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं. वहीं, मेथी का पानी आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.
j92hc478
  • शुगर के मरीज अगर मेथी दाने का सेवन करने लगें तो उनका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.अगर आप अंकुरित खाते हैं मेथी के दाने तो ये हाइपोग्लेसिमिक को नियंत्रित करने का काम करता है. यह घुलनशील फाइबर होता है जिसकी वजह से इसके लाभ दोगुने हो जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मैचिंग पैंट के साथ पेयर किए गए बैंड्यू में शानदार दिखीं दिशा पाटनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
औषधीय गुणों से भरपूर इस पीले बीज के खाने से Cholesterol, obesity, BP रहता है कंट्रोल
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;