काजू या बादाम नहीं बल्कि यह सूखा मेवा है सेहत के लिए बेहतरीन, दिमाग को बना देता है तेज और त्वचा को भी रखे अच्छा 

Dry Fruits: खानपान में आपने यूं तो कई सूखे मेवे शामिल किए होंगे लेकिन जिन मेवों की यहां बात की जा रही है उनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इन मेवों के फायदों की गिनती भी लंबी है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Pine Nuts Benefits: सेहत के लिए अच्छा है यह सूखा मेवा. 

Healthy Foods: सेहत दुरुस्त रखने के लिए अक्सर ही सूखे मेवों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. सूखे मेवों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो इन्हें स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाते हैं. आमतौर पर लोग अपने खानपान में काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट जैसे सूखे मेवे (Dry Fruits) ही शामिल करते हैं लेकिन शायद आपको सुनकर हैरानी हो कि पाइन नट्स भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. इन्हें आम भाषा में चिलगोज़ा कहा जाता है. इनके फायदे वजन मेंटेन करने से लेकर दिमागी शक्ति बढ़ाने तक में देखे जाते हैं. जानिए पाइन नट्स (Pine Nuts) के सभी फायदों और इन्हें खाने के तरीकों के बारे में. 

बरसात में घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली, तो आजमा लीजिए ये 4 उपाय, Lizards भागने पर हो जाएंगी मजबूर

चिलगोज़ा के सेहत पर फायदे | Health Benefits Of Pine Nuts 

तनाव होता है दूर 

पाइन नट्स मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. मैग्नीशियम को मूड मिनरल भी कहा जाता है यानी एक ऐसा खनिज जो मूड बदलने का काम करता है. एंजाइटी और तनाव को दूर करने में भी मैग्नीशियम का असर देखने को मिलता है. इसके अलावा यह स्लीप और मेमोरी को बेहतर करने का अच्छा तरीका है. आप स्नैक्स की तरह पाइन नट्स को जब-तब खा सकते हैं. 

Advertisement

सफेद बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखा सकती है हल्दी, आप भी जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

Advertisement
दिमाग के लिए है अच्छा 

आयरन को दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. पाइन नट्स में आयरन की भी अत्यधिक मात्रा होती है. इनसे दिमाग की सेहत अच्छी रहती है और शरीर को भी आयरन के फायदे मिलते हैं. पाइन नट्स को भूनकर खाया जा सकता है. 

Advertisement

Photo Credit: Reckonsoft

वजन रहता है कंट्रोल में

वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे लोग पाइन नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन मेवों को वेट मैनेजमेंट के लिए खाने पर फायदा मिलता है. इन्हें खाने पर बार-बार भूख लगने की इच्छा कम होने लगती है. वहीं, इनमें फाइबर और हेल्दी फैट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. 

Advertisement
डायबिटीज में मददगार 

पाइन नट्स को डायबिटीज में भी खाया जा सकता है. इनमें अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं. इसके अलावा, ये मील्स के ऑवरऑल ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करते हैं जोकि डायबिटीज में अच्छा होता है. 

त्वचा को मिलता है निखार 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते पाइन नट्स एजिंग कम करने में असरदार होते हैं. इन्हें खाने पर त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स कम होने लगते हैं. इनसे स्किन को बेहतर बनने में मदद मिलती है और त्वचा पर निखार भी नजर आने लगता है. 

पाइन नट्स को स्नैक्स की तरह, स्मूदी और शेक्स में डालकर या फिर भुनकर भी खाया जा सकता है. ये सूखे मेवे दही के साथ या फ्रूट चाट में डालकर खाने पर बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कनिका ढिल्लो की हाउस वार्मिंग पार्टी में पहुंचे कृति सेनन, तमन्ना, हुमा कुरेशी और अन्य सेलेब्स

Featured Video Of The Day
Kargil में शहीद हुए थे लांस नायक Rajendra Yadav,पत्नी ने बताया जाते वक्त कहा बच्चे को सेना में भेजना
Topics mentioned in this article