सर्दियों में इस सस्ते सूखे मेवे को खाने लगेंगे तो वजन होने लगेगा कम और दिल की सेहत भी रहेगी अच्छी 

Dry Fruits In Winters: सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स इसलिए भी खाए जाते हैं ताकि शरीर गर्माहट महसूस करे. यहां ऐसे ही एक मेवे के बारे में बताया जा रहा है जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
B

Healthy Nuts: खानपान में अक्सर ही सूखे मेवे को शामिल किए जाते हैं. सूखे मेवे शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में कई फायदे देते हैं. चाहे अखरोट हो या फिर बादाम, पिस्ता या काजू शरीर को इन मेवों से कई फायदे मिलते हैं. लेकिन, आज जिस मेवे (Dry Fruit) की बात की जा रही है उसका दाम तो कम है लेकिन फायदे अनेक हैं. यह मेवा है मूंगफली. सर्दियों में मूंगफली (Peanuts) खूब खाई जाती है. मूंगफली में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, फाइबर और विटामिन जैसे विटामिन बी और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है. साथ ही इसमें खनिज जैसे मैग्नीशियम, पौटेशियम और फॉस्फोरस भी होता है. यहां जानिए मूंगफली खाने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और यह सेहत के लिए किस तरह अच्छी साबित होती है. 

हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन

मूंगफली खाने के फायदे | Benefits Of Eating Peanuts 

दिल की सेहत रहती है अच्छी 

मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी रखते हैं. बुरे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में भी मूंगफली का असर देखने को मिलता है. मूंगफली के सेवन से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो कार्डियोवस्कुलर हेल्थ में मददगार होते हैं. 

Advertisement
हड्डियों के लिए फायदेमंद 

हड्डियों की सेहत अच्छी रखने में भी मूंगफली के फायदे देखे जा सकते हैं. मूंगफली में फॉस्फोरस और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है. 

Advertisement
कम हो सकता है वजन 

वजन घटाने (Weight Loss) में भी मूंगफली का असर देखने को मिलता है. मूंगफली खाने पर लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास होता है जिससे बार-बार फूख नहीं लगती और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. वेट मैनेजमेंट के लिए मूंगफली खाई जा सकती है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप एकसाथ जरूरत से ज्यादा मूंगफली ना खाएं. 

Advertisement
हो सकता है ब्लड शुगर कम 

ब्लड शुगर या डायबिटीज की दिक्कत में कुछ मात्रा में मूंगफली खाई जा सकती है. मूंगफली में फाइबर और हेल्दी फैट्स के साथ ही प्रोटीन भी होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल्स स्टेबलाइज करने में मदद करते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video
Topics mentioned in this article