दूध के साथ मखाना खाना क्यों है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर पर होता है कैसा असर

Makhana With Milk: ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें साथ मिलाकर खाना सेहत के लिए अच्छा साबित होता है. इन्हीं में मखाना और दूध भी शामिल है. जानिए इन दोनों चीजों को साथ खाने पर कौनसी दिक्कतें रहती हैं दूर. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Foods: आजकल खानपान में हर दूसरे-तीसरे दिन कोई ना कोई नई चीज शामिल की जाने लगी है. कोशिश यही रहती है कि खाना सेहत से भरपूर हो जो शरीर को दुरुस्त रखे और रोगों की संभावना भी कम हो. ऐसा ही एक फूड कोंबिनेशन है दूध और मखाना. मखाना (Makhana) को अलग-अलग तरह से खाया जाता है. इसे सादा खाते हैं, भूनकर खाते हैं, सलाद में डाला जाता है, मखाने की खीर बनती है और इसे चाट बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं मखाने को दूध (Milk) के साथ खाने पर भी शरीर को कई फायदे मिलते हैं? यहां जानिए दूध और मखाने का साथ सेवन करना शरीर के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद साबित होता है. 

रोजाना बासी मुंह इस एक पत्ते को चबाने पर मिलते हैं कई फायदे, खासकर पेट से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं दूर

दूध के साथ मखाना के फायदे | Makhana With Milk Benefits 

मखाना प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और पौटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है तो वहीं दूध में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इन दोनों को साथ मिलाकर बैलेंस्ड डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

Advertisement
वजन बढ़ाने में मददगार 

अगर आप कमजोर और पतले शरीर से परेशान हैं और शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं तो मखाना को दूध के साथ खा सकते हैं. इससे वेट गेन (Weight Gain) और मसल्स ग्रोथ में मदद मिलती है. मखाना को दूध में डुबोकर रखें और कुछ देर बाद खा लें. इससे पूरे शरीर को ताकत मिलती है. 

Advertisement
हड्डियां होती हैं मजबूत 

मखाना हाई कैल्शियम का स्त्रोत होता है जिससे दूध और मखाना साथ खाने पर हड्डियों को मजबूती मिलती है. इससे दांत भी मजबूत बनते हैं और साथ ही पूरे शरीर की बोन हेल्थ मेंटेन होती है. 

Advertisement
बेहतर नींद के लिए 

रात के समय दूध में मखाना डुबोकर खाया जाए तो इससे अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है और स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है. यह सोने से पहले के लिए एक अच्छा स्नैक भी साबित होता है. 

Advertisement
पाचन रहता है अच्छा 

मखाना और दूध का कोंबिनेशन पाचन के लिए भी अच्छा होता है. इससे डाइजेस्टिव हेल्थ अच्छी रहती है. खासतौर से कब्ज (Constipation) की दिक्कत को दूर रखने के लिए मखाना खाया जा सकता है. इसके अलावा हेल्दी गट हेल्थ के लिए मखाना और दूध का साथ सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Durga Puja के खास मौके पर Bangladesh से आएगी 3000 Ton Hilsa Fish!
Topics mentioned in this article