सुबह की शुरुआत कर लीजिए इन काले बीजों को खाकर, पेट से लेकर हड्डियों तक को मिलेगा फायदा 

Chia Seeds Benefits: रोजाना दिन की शुरूआत चिया सीड्स खाकर की जा सकती है. यहां जानिए सेहत के लिए किन-किन तरीकों से अच्छा साबित होता है चिया सीड्स का सेवन. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Benefits Of Eating Chia Seeds: चिया सीड्स खाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे.

Healthy Foods: आजकल के खानपान में अनेक लोग चिया सीड्स को शामिल करते हैं. चिया सीड्स (Chia Seeds) सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देने में मददगार साबित होते हैं. इन बीजों के फायदे मेटाबॉलिज्म बेहतर करने से इंफ्लेमेशन रोकने तक में देखे जा सकते हैं. चिया सीड्स पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यहां जानिए रोजाना अपनी सुबह की शुरूआत चिया सीड्स के साथ करने पर शरीर पर कैसा असर पड़ता है. 

फोड़े-फुंसियों ने कर दिया है परेशान तो इन 4 फेस पैक्स को लगा सकती हैं आप, चेहरा दिखने लगेगा बेदाग 

चिया सीड्स के सेहत से जुड़े फायदे | Health Benefits Of Chia Seeds 

पाचन होता है बेहतर 

चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं. 100 ग्राम चिया सीड्स में ही 40 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. इसमें डाइटरी फाइबर होते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं और पेट संबंधी दिक्कतों से निजात दिलाने में भी असरदार हैं.

बरसात में कुछ सब्जियां सेहत के लिए हैं अच्छी और कुछ को खाने से करना चाहिए परहेज, यहां देख लीजिए पूरी लिस्ट 

शरीर को मिलता है ओमेगा-3 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होने के चलते चिया सीड्स खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मिलते हैं. प्लांट बेस्ड ओमेगा एसिड्स को अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी कहा जाता है. इनकी मदद से शरीर का नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम कर पाता है. 

घटने लगता है वजन 

चिया सीड्स को कई वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. चिया सीड्स ऐसे सुपरफूड्स हैं जो पेट के लिए खासतौर से अच्छे माने जाते हैं और इनका नियमित सेवन फैट बर्न करके वजन घटाने (Weight Loss) में सहायक होता है. चिया सीड्स के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है. 

Advertisement
हड्डियों के लिए है अच्छा 

हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए चिया सीड्स डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों के लिए अच्छी होती है. 

ब्लड शुगर होता है कंट्रोल 

इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करने और ब्लड शुगर मैनेज करने के लिए चिया सीड्स को खाया जा सकता है. इन बीजों से ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) कम हो सकते हैं. इसीलिए डायबिटीज के मरीज इन बीजों को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News
Topics mentioned in this article