विज्ञापन
Story ProgressBack

रात 9 बजे से पहले दूध में डालकर पी लें यह मसाला, सर्दी-जुकाम इस सीजन क्या कभी नहीं फटकेगा आपके पास 

Cold And Cough: सर्दियों के मौसम में खानपान पर ध्यान देकर मौसमी दिक्कतों को दूर रखा जा सकता है. ठंड में सर्दी-जुकाम भी खूब परेशान करते हैं, ऐसे में दूध में मिलाकर पी लें यह चीज. 

Read Time: 4 mins
रात 9 बजे से पहले दूध में डालकर पी लें यह मसाला, सर्दी-जुकाम इस सीजन क्या कभी नहीं फटकेगा आपके पास 
Cold-Cough Home Remedies: इस तरह दूर रहेगी सर्दी-जुकाम और खांसी की दिक्कत. 

Healthy Drink: सर्दियों का मौसम आता है तो हर तरफ ठंडी हवाएं चलना शुरू हो जाती हैं. इस मौसम में एक बार तबीयत बिगड़ जाए तो फिर जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में अगर आप भी सर्दी, जुकाम और खांसी से परेशान हैं तो दूध में यह एक मसाला डालकर पी सकते हैं. यह मसाला कोई और नहीं बल्कि हल्दी है. हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) से तो हम सभी भलीभांति परिचित हैं. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसे दूध में मिलाकर पिया जाए तो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क (Golden Milk) भी कहते हैं. इससे कई मौसमी बीमारियों और इंफेक्शंस से छुटकारा मिलता है. जानिए सर्दियों में हल्दी वाले दूध को पीने के फायदे और इस दूध को तैयार करने के तरीके. 

मेथी के दानों में इस फूल को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, फिर नहीं झड़ेंगे बाल, मोटी होंगी लटें 

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Turmeric Milk Or Haldi Wala Doodh 

हल्दी वाला दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-माइक्रोबियल गुणों की भरपूर मात्रा होती है जो सेहत को दुरुस्त रखती है. हल्दी वाला दूध (Haldi Wala Doodh) बनाने के लिए एक गिलास दूध को गर्म करें और इसमें 2 चुटकी या फिर आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस दूध को पकाएं और जब यह पीने जितना गर्म हो तो इसे पिएं. रोज रात में इस हल्दी वाले दूध को पिया जा सकता है. हल्दी वाले दूध को और हेल्दी बनाने के लिए इसे हल्दी पाउडर के बजाय ताजा हल्दी के साथ बना सकते हैं. स्वाद के लिए इसमें थोड़ा गुड़ डाल सकते हैं या फिर बिना मिठास के ही पिएं. 

चेहरे पर जमे पुराने दाग-धब्बों को भी हल्का कर देती हैं घर की ये 4 चीजें, लगाने पर दिखता है असर 

मौसमी इंफेक्शंस रखता है दूर 

हल्दी वाला दूध पीने पर शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो शरीर को मौसमी बीमारियों से दूर रखते हैं. सर्दी, खांसी और जुकाम (Cold Cough) को दूर करने के लिए इस दूध का सेवन किया जा सकता है. इस दूध को पीने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. जिसकी इम्यूनिटी मजबूत होती है उसे इंफेक्शंस जल्दी-जल्दी नहीं लगते हैं. 

सूजन होती है कम 

शरीर में कहीं भी सूजन (Swelling) हो या फिर लंबे समय से दर्द रह रहा हो तो हल्दी वाले दूध को पीने पर फायदा मिलता है. यह दूध मांसपेशियों से दर्द को खींच निकालता है और पेन किलर की तरह असर दिखाता है.

पाचन भी रहता है अच्छा 

हल्दी वाले दूध को पीने के फायदे पाचन को भी मिलते हैं. यह दूध पेट संबंधी दिक्कतों को दूर रखता है और गट हेल्थ बेहतर करता है. 

खून साफ करता है 

दूध में हल्दी डालकर पीने पर इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण खून को साफ करने में सहायक हैं. यह खून से गंदे टॉक्सिंस को निकालते हैं और ब्लड फ्लो बेहतर करने में भी फायदेमंद हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
रात 9 बजे से पहले दूध में डालकर पी लें यह मसाला, सर्दी-जुकाम इस सीजन क्या कभी नहीं फटकेगा आपके पास 
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;