मेथी के दानों में इस फूल को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, फिर नहीं झड़ेंगे बाल, मोटी होंगी लटें 

Fenugreek Oil For Hair: मेथी को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, मेथी को इस फूल के साथ मिलाकर तेल तैयार करने पर बालों को लंबा और घना बनने में मदद मिलती है. 

मेथी के दानों में इस फूल को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, फिर नहीं झड़ेंगे बाल, मोटी होंगी लटें 

Hair Fall Home Remedies: इस तेल से दूर होगा बालों का झड़ना. 

Hair Care: सिर से कम होते बाल बढ़ी चिंता का विषय होते हैं. ऐसे में लगातार झड़ रहे बालों को रोकने के लिए और सिर पर फिर से बाल उगाने के लिए कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे बेहद काम आते हैं. यहां भी मेथी का ऐसा ही एक नुस्खा दिया जा रहा है. मेथी के पीले दानों को यूं तो खाने में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये दाने प्रोटीन, विटामिन, खनिज और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें फायदेमंद कंपाउंड्स जैसे फ्लेवेनॉइड्स और एल्कालॉइड्स भी होते हैं जो बालों को फायदा देते हैं. ऐसे में मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को गुड़हल के फूल के साथ मिलाकर तेल तैयार करने पर बालों का झड़ना (Hair Fall) रोका जा सकता है और बालों को फिर से उगने में मदद मिलती है. जानिए गुड़हल के फूल और मेथी का तेल कैसे तैयार करते हैं. 

हेयर केयर की ये 4 गलतियां बनती हैं डैंड्रफ की वजह, इन कामों से छुटकारा पाकर ही दूर होगा Dandruff 

मेथी और गुड़हल के फूल का तेल | Fenugreek Seeds And Hibiscus Flower Hair Oil 

गुड़हल के फूल को इसके आयुर्वेदिक गुणों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस फूल से स्कैल्प को नमी भी मिलती है और भरपूर पोषण भी. इस फूल में अमीनो एसिड्स भी होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे स्कैल्प साफ होती है, ड्राई बालों को हाइड्रेशन मिलता है, हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और समय से पहले सफेद होते बालों की दिक्कत से छुटकारा भी मिल जाता है. मेथी और गुड़हल के तेल को बनाना भी बेहद आसान है. 

चेहरे पर जमे पुराने दाग-धब्बों को भी हल्का कर देती हैं घर की ये 4 चीजें, लगाने पर दिखता है असर 

सामग्री 

गुड़हल और मेथी के तेल को बनाने के लिए आपको 5 गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower), कुछ गुड़हल के पत्ते, 2 चम्मच मेथी, एक कप नारियल और आधा कप ऑलिव ऑयल लेना होगा. 

विधि 

सबसे पहले किसी बर्तन में नारियल और ऑलिव ऑयल को साथ मिलाएं और पकाना शुरू कर दें. जब यह तेल पक जाए तो इममें मेथी, गुड़हल के पत्ते और गुड़हल के फूल डालकर पका लें. इस तेल को कुछ देर पकाने के बाद आंच बंद कर दें. तेल ठंडा होने के बाद छानकर किसी शीशी में निकाल लें. बस तैयार है आपका हेयर फॉल कंट्रोल (Hair Fall Control) करने वाला तेल. 

गुड़हल और मेथी के इस तेल को बालों पर लगाकर चंपी करें और रातभर रखा रहने दें. अगले दिन सिर धोकर साफ कर सकते हैं. इसके अलावा, सिर धोने से एक घंटा पहले भी यह तेल बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. इससे बालों का झड़ना कम होता है, नए बाल उगने लगते हैं, बालों का रूखापन कम होता है, बाल मुलायम बनते हैं और बालों में चमक भी आती है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.