2 हफ्तों तक रोजाना नारियल पानी या नींबू का पानी पीने पर क्या होता है, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिया जवाब

Drinking Coconut Water: न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि रोजाना नारियल पानी पिया जाए, अदरक का रस पिया जाए या नींबू पानी पिया जाए तो शरीर को अलग-अलग फायदे मिलते हैं. यहां जानिए न्यूट्रिशनिस्ट इन ड्रिंक्स को पीने के बारे में क्या कहती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Drinks: बात जब सेहत को दुरुस्त रखने की होती है तो कोशिश यही की जाती है कि खानपान में उन्हीं चीजों को शामिल किया जाए जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व देती हैं. खाने में अनाज, फल और सब्जियों के अलावा हेल्दी ड्रिंक्स का भी अहम रोल होता है. असल में अगर डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स शामिल की जाएं तो इनसे शरीर को जरूरी हाइड्रेशन मिल जाता है. शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा कम होता है और साथ ही वजन कम होने, शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकलने और रक्त प्रवाह बेहतर होने में भी मदद मिलती है. न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) साक्षी लालवानी भी कुछ ऐसी ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रही हैं जिन्हें रोजाना पिया जाए तो सेहत पर कमाल का असर नजर आता है. इन ड्रिंक्स में नारियल पानी (Coconut Water) भी है और नींबू पानी समेत अदरक का रस भी. जानिए रोजाना इन ड्रिंक्स को पीने पर सेहत को कौनसे फायदे मिलते हैं. 

केले को क्यों बनाना चाहिए रोज की डाइट का हिस्सा, डॉक्टर ने बताई यह वजह 

रोजाना हेल्दी ड्रिंक्स पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Healthy Drinks Daily 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर आप रोजाना 2 हफ्ते तक नारियल का पानी पीते हैं तो इससे इससे बैली फैट बर्न होने लगेगा और ब्लोटिंग की दिक्कत दूर हो जाएगी. अगर आप रोजाना 2 हफ्तों तक नींबू पानी (Lemon Water) पीते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बहेहतर होता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर होने में मदद मिलती है. 

रोजाना जिंजर शॉट यानी अदरक का रस पिया जाए तो न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार इससे स्किन बेहतर होने में असर दिखता है और साथ ही चेहरे पर नजर आने वाले एक्ने और झाइयों का सफाया हो जाता है. 

Advertisement
Advertisement

दांतों पर ऑयल पुलिंग करने के भी कई फायदे होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि रोजाना ऑयल पुलिंग की जाए तो इससे इम्यूनिटी बेहतर होती है, मेटाबॉलिज्म को फायदा मिलता है और आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं. इससे शरीर में जमा गंदे टॉक्सिंस भी निकलते हैं और साथ ही दांतों में कभी सड़न की दिक्कत नहीं होती.

Advertisement

ऑयल पुलिंग की बात करें तो ऑयल पुलिंग करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है. मुंह में 1 से 2 चम्मच नारियल के तेल को रखकर यहां से वहां घुमाया जाता है. 2-3 मिनट ऑयल पुलिंग करने पर दांतों की अच्छी सफाई हो जाती है. ऑयल पुलिंग ज्यादातर दांतों में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए की जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation News: Arvind Kejriwal के Resignation के फैसले पर AAP Workers ने क्या कुछ कहा सुनिए
Topics mentioned in this article