Beauty Tips: कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Beauty Tips: अगर आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो परेशान ना हो आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इससे बाल काले होने के साथ-साथ मजबूत भी होंगे.

Beauty Tips: कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Beauty Tips: सफेद बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खास बातें

  • अगर आप अपने सफेद बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
  • कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
  • कम उम्र में ही बाल हो गए हैं सफेद, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
नई दिल्ली:

Beauty Tips: उम्र बढ़ने के साथ बाल सफेद होना एक आम बात है, लेकिन आपके बाल कम उम्र ही सफेद होने लगे तो चिंता करना लाजमी है. आज हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है. आमतौर पर बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बढ़ते प्रदूषण, स्‍ट्रेस, बीमारियां, गलत खान-पान. इससे बालों का बुरा हाल जो जाता है और इससे बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं, बल्‍कि समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं. ऐसे में अक्सर लोग बालों को काला करने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इन हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं और पतले होकर टूटने लगते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो परेशान होने कि कोई बात नहीं है, हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ घरेलू उपाय, जिससे आपके बाल काले होने के साथ-साथ मजबूत भी होंगे.

l61furpg

Beauty Tips: ऐसे करें बालों की देखभाल 

बालों के लिए घरेलू उपाय

  • बता दें कि अदरक आपके बालों के लिए काफी असरदार है. ये बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए आप सबसे पहले अदरक को कद्दूकस कर लें. अब इसमें शहद मिलाएं. इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं. इससे बाल सफेद होने कम हो जाएंगे.
  • बालों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाना वाला आंवला काफी गुणकारी है. सबसे पहले आप आंवले को मसल कर उसकी गुठली निकाल दें. इसके बाद इसे पानी में उबाल लें.  इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. अब इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर इसे अपने बालों पर लगाएं.
  • बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप नारियल या जैतून के तेल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप आधा कप नारियल या जैतून का तेल को हल्का गर्म करें. अब इसमें 4 कपूर मिलाएं. जब कपूर पूरी तरह से घुल जाए तो इसे अपने सिर पर मालिश करें.
  • बालों को काला करने के लिए आप चाय या कॉफी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें. अब इसे अपने बालों पर लगा लें. अगर आपको बालों का रंग काला करना है तो चाय की पत्ती का प्रयोग करें और भूरा करना हो तो कॉफी पाउडर का प्रयोग करें.
  • बालों को काला बनाए रखने में प्याज का पेस्ट भी कारगर साबित होता है. इसके लिए आप प्याज का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर एक घंटे बाद पानी से धो लें. ऐसा करने से भी सफेद बाल काले हो जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com