रसोई में पडे़ इस सूखे पत्ते से गंदा कॉलेस्ट्रोल हो सकता है कम, बंद नसों से निकल जाती है गंदगी 

High Cholesterol Control: लगातार बढ़ रहे कॉलेस्ट्रोल से सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है. इससे मोटापा ही नहीं बल्कि दिल की बीमारियां भी बढ़ती हैं. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
Cholesterol Reducing Leaves: कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार साबित होते हैं ये पत्ते. 

Cholesterol Diet: हमारा खानपान ही सेहत सुनिश्चित करता है. डाइट में सेहतमंद चीजें शामिल की जाएं तो शरीर स्वस्थ्य रहने लगता है और वहीं खानपान अच्छा ना हो तो स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. ऐसी ही एक दिक्कत है हाई कॉलेस्ट्रोल. गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) एक तरह का वसायुक्त पदार्थ होता है जो नसों में जमने लगता है. नसों में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल के कारण रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं. ऐसे में इस गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने की कोशिश की जाती है. रसोई की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें खानपान का हिस्सा बनाकर कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा पाया जा सकता है, जैसे तेज पत्ता. सूखा तेज पत्ता (Bay Leaf) एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से राहत दिलाता है. जानिए गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए कैसे करें तेज पत्ते का सेवन. 

शरीर दिखने लगा है हड्डियों का ढांचा तो मोटे होने के लिए इस चीज को नाश्ते में खाना कर दीजिए शुरू, बढ़ने लगेगा मांस

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए तेज पत्ता | Bay Leaves To Reduce Bad Cholesterol 

तेज पत्ता सेहत को फायदे पहुंचाने वाले गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल और टॉक्सिंस भी बाहर निकलते हैं. यह शरीर को डिटॉक्स करने में असरदार है. इसके अलावा, तेज पत्ते विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं जिससे इंफेक्शंस से बचा जा सकता है. कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए तेज पत्ते की चाय (Bay Leaves Tea) बनाकर पी जा सकती है. इसके लिए एक कप पानी लें और उसमें 3 से 4 तेज पत्ते डाल दें. इस चाय को छानकर कप में निकालें और इसमें हल्का सा शहद मिला लें. इस चाय के नियमित सेवन से शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल निकल सकता है. 

Advertisement

लग गई है सर्दी तो दादी-नानी के इस काढ़े को पी लीजिए बनाकर, जुकाम से मिल जाएगा छुटकारा

ये भी हैं फायदे 

शरीर को तेज पत्ते के सेवन से कई फायदे मिलते हैं. इन पत्तों का पानी पीने पर शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं और पाचन अच्छा रहता है. तेज पत्ते का सेवन डायबिटीज में भी किया जा सकता है. इसके अलावा, तनाव और एंजाइटी कम करने के लिए तेज पत्ते का सेवन फायदेमंद है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर बोले Shiv Sena नेता Aaditya Thackeray: "इसे राजनीतिक रंग देना..."
Topics mentioned in this article