Banana Benefits: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है केले का सेवन, सेहत होती है बेहतर 

Banana Health Benefits: केला खाने पर सेहत को एक या दो नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. डाइट में शामिल कर केले का रोजाना सेवन किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
B

Women's Health: महिलाओं को केले खाने से अक्सर परहेज करते देखा जाता है, वजह है कि इस फल को वजन बढ़ाने वाला समझा जाता है जबकि केला अगर सीमित मात्रा में खाया जाए तो वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकता है. केले (Banana) में पौटेशियम, फाइबर, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, कॉपर और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. पूरे साल इस फल को खाया जा सकता है. खासकर महिलाओं (Women) के लिए इसे खाना बेहद फायदेमंद हो सकता है. आइए जानें, महिलाओं की सेहत और सुंदरता के संदर्भ में केला खाने के क्या फायदे होते हैं. 

बाल बढ़ने का नहीं ले रहे नाम तो यह 4  हेयर पैक आ सकते हैं काम, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका


महिलाओं की सेहत पर केले के फायदे | Banana Benefits For Women's Health 

वजन घटाने के लिए 

अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो केला खा सकती हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और एक केला खाकर भी आपको पेट भरा हुआ लगेगा जिससे लंबे समय तक कुछ ना खाने से फूड इंटेक भी कम होगा. 

मूड करता है अच्छा 

अन्य फलों की तरह ही केले में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं. वहीं, इसमें मौजूद डोपामिन मूड अच्छा करने में मदद करते हैं. 

पेट की दिक्कतें होती हैं दूर 

केले खाने पर कब्ज (Constipation) की दिक्कत नहीं होती और जिन्हें पहले से कब्ज है उन्हें इससे राहत मिल जाती है. यह एसिडिटी को भी दूर रखता है. 

सिरदर्द होता है कम 

मैग्नीशियम के स्त्रोत केले सिरदर्द को कम करने में असरदार हैं. जब भी सिर में दर्द हो एक केला लेकर खा लें. 

Advertisement

बढ़ती है आंखों की रोशनी 

विटामिन ए होने के चलते केले आंखों के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. अगर आपको गाजर खाना पसंद नहीं है तो अपनी आंखों की रोशनी तेज करने के लिए आप केला खा सकते हैं. 

डायबिटीज में सहायक 

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी केला अच्छा फल साबित हो सकता है. केला ग्लाइसेमिक इंडेक्स में लो होता और पके हुए केले में 60 के करीब क्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू होती है. इसका मतलब है कि केला खाने पर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में वृद्धि नहीं होगी, हालांकि कि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है. 

Advertisement

अच्छी और चैन की नींद पाने के लिए करें यह योगासन, रातभर करवटें नहीं बदलते रहेंगे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article