कैसे बनाते हैं चावल का पानी और किस तरह इसे लगाने पर घने होने लगते हैं बाल 

Rice Water For Hair: चावल से चावल का पानी तैयार करना बेहद आसान है. इस पानी को बालों पर यहां बताए तरीके से लगाने पर बदल सकती है बालों की काया. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
How To Make Rice Water: बालों को खूबसूरत बना देता है चावल का पानी.  

Rice Water Benefits: बालों की देखरेख में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करती हैं. आजकल बालों के झड़ने की दिक्कत से अनेक लोग परेशान रहते हैं, खासकर महिलाओं के लंबे बाल गुच्छे में टूटते हैं. ऐसे में चावल के पानी (Rice Water) का इस्तेमाल किया जा सकता है. चावल का पानी बालों को डैमेज से बचाता है, इसमें विटामिन बी और विटामिन ई होता है जो हेयर टेक्सचर को बेहतर करने और स्कैल्प पर होने वाली खुजली, डैंड्रफ और बिल्ड अप की दिक्कत को दूर करने में असरदार है. चावल के पानी से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. यह पानी कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, खनिज और पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. जानिए बालों को खूबसूरत और घना (Thick Hair) बनाने के लिए किस तरह घर पर ही चावल का पानी तैयार किया जा सकता है और यह पानी बालों पर कैसे लगाते हैं. 

कच्चे दूध को इस तरह दिन में एक बार चेहरे पर लगाएंगी, तो 2 हफ्तों में दिखने लगेगी महंगे ट्रीटमेंट कराने जैसी चमक

बालों के लिए चावल का पानी | Rice Water For Hair 

चावल का पानी बनाने का एक आसान तरीका है कि आप एक कप चावल को तकरीबन 2 कप पानी में भिगोकर रख दें. आधे घंटे इस पानी में चावल भिगोए रखने के बाद छानकर पानी अलग कर लें. बस तैयार है बालों में लगाने के लिए चावल का पानी.

Advertisement

गालों पर दिखने वाली झाइयों को हटाने के लिए एलोवेरा में मिलाकर रोजाना लगाएं यह चीज, धब्बे होने लगेंगे हल्के 

Advertisement

इस पानी को बनाने का एक तरीका यह भी है कि चावल को जरूरत से थोड़े ज्यादा पानी के साथ पकाने के लिए रखें और जब चावल पक जाए तो इस पानी को चम्मच की मदद से निकालकर अलग कर लें. 

Advertisement
बालों में कैसे लगाएं चावल का पानी 
  • चावल के पानी से सिर धोया जा सकता है. आप शैंपू करने के दौरान चावल के पानी को बालों पर डाल सकते हैं और फिर इसके ऊपर नॉर्मल पानी डालकर सिर धो लें. 
  • बालों पर 10 से 15 मिनट चावल का पानी लगाकर रखा जा सकता है. इससे बालों की जड़ों से सिरों तक चावल का पानी अच्छी तरह पहुंचता है और फायदा देता है. 
  • चावल के पानी का इस्तेमाल हेयर मास्क (Rice Water Hair Mask) बनाने के लिए भी किया जाता है. चावल के पानी में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इसे बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: SC में NEET पर अहम सुनवाई, CBI को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश |Sawaal India Ka
Topics mentioned in this article