ऑफिस में घंटो बैठे रहने से अकड़ गई है पीठ, तो ये 4 योगासन करने से मिल जाएगा आराम

Yoga For Back Pain: अगर आप भी पीठ दर्द और पीठ में महसूस होने वाली अकड़न से परेशान हैं तो यहां दिए कुछ योगासन आपके बेहद काम आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Y

Yoga Poses: पीठ में जरूरत से ज्यादा दर्द हो तो योगा सही ऑप्शन नहीं होगा लेकिन अगर रह-रहकर पीठ में दर्द महसूस होता है, पीठ में अकड़न महसूस होती है और घंटों बैठे रहने वाली नौकरी है तो कुछ योगासन इन दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. इन योगासन से पीठ की अकड़न (Back Stiffness) ही नहीं बल्कि गर्दन, कमर और पैरों में महसूस होने वाली जकड़न से भी राहत मिलती है. रोजाना या हफ्ते में 2 से 3 बार इन योगासन को करने पर पीठ की दिक्कतें दूर रहने लगती हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये योगासन जो शरीर को फिट रखने में करते हैं मदद. 

इन 3 विटामिन की कमी से आंखें हो सकती हैं कमजोर, जानिए क्या खाने पर बेहतर होगी Eyesight 

पीठ की अकड़न के लिए योगासन | Yoga Poses For Stiff Back 

उत्तानासन

उत्तानासन करना आसान भी है और पीठ की अकड़न दूर करने में असरदार भी. इस योगासन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों को एकसाथ चिपकाकर खड़े हों. इसके बाद सामने की तरफ झुकें. ध्यान रहे कि पीठ नहीं बल्कि हिप्स को आगे की तरफ मोड़े हुए झुकना है. अब दोनों हाथों से पैरों को पकड़ें. गहरी सांस लें, पोज होल्ड करें और फिर वापस पहले वाली मुद्रा में आ जाएं. 

चेहरे पर सुनहरा निखार पाने के लिए घर पर बना लीजिए हल्दी की क्रीम, त्वचा ग्लो करने लगेगी 

सेतुबंधासन 

पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं. दोनों घुटनों को मोड़ें और पैरों के पंजों को जमीन से चिपकाकर रखें. इसके बाद अपनी कमर को ऊपर की तरफ उठाएं और फिर वापस नीचे लेकर आएं. इस पोज को 5 सेकंड होल्ड करें और कमर नीचे कर लें. 10-15 रेप्स के 3 सेट्स करें. सेतुबंधासन (Bridge Pose) से पीठ को आराम मिलता है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

बालासन 

बेहद आसान बालासन (Balasana) पीठ ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को रिलैक्स्ड फील कराने के लिए किया जाता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठें. इसके बाद दोनों हाथों को सामने की तरफ रखें, शरीर को झुकाएं और सिर को जमीन पर लगाएं. गहरी सांस लेते रहें और आसन को 5 मिनट होल्ड करने के बाद सामान्य हो जाएं. 

Advertisement
भुजंगासन 

भुजंगासन को कोबरा पोज (Cobra Pose) भी कहते हैं. इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेटें. दोनों हाथों को सामने की तरफ रखें. हाथों और पैरों के पंजे जमीन से लगे हुए होने चाहिए. इसके बाद शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाकर पीछे की तरफ मोड़ें. सिर को पीछे रखें. 4 से 5 बार 20 सेकंड के लिए इस आसन को दोहराएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article