आंखें होने लगी हैं कमजोर तो Baba Ramdev के उपाय देख लीजिए आजमाकर, हट जाएगा नजर का चश्मा 

Baba Ramdev के सुझाए कुछ घरेलू उपाय आपके नजदीक के आंखों के चश्मे और दूर के आंखों के चश्मे को हटाने में भी मदद करेंगे. साथ ही, दूर हो सकती हैं आंखों की कई दिक्कतें. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
How To Improve Eyesight: नेत्ररोगों को दूर करेंगे बाबा रामदेव के ये उपाय. 

Weak Eyesight: स्वामी रामदेव को बाबा रामदेव के नाम से भी पुकारा जाता है और योगगुरू की उपाधि दी जाती है. बाबा रामदेव सेहत को बनाए रखने के लिए कई तरह के सुझाव देते रहते हैं. आज जानिए आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए वे क्या कहते हैं. असल में आंखों की दिक्कतें (Eye Problems) 5 साल के बच्चों से लेकर 70 साल के लोगों को भी प्रभावित करती हैं और उम्रभर तक चलती हैं. ऐसे में अगर आपको भी पास का या दूर का चश्मा लगा है या फिर आंखों की दिक्कतों से दोचार होना पड़ रहा है और साफ देखने में परेशानी होती है तो यहां जानिए बाबा रामदेव (Baba Ramdev) आंखों की रोशनी तेज करने के लिए क्या सलाह देते हैं. 

हाथ-पैरों पर दिखने लगे हैं ये लक्षण तो समझ जाइए बढ़ गया है गंदा कॉलेस्ट्रोल, इस तरह समय पर कर लें पहचान 

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बाबा रामदेव के टिप्स | Tips By Baba Ramdev To Improve Eyesight 

ठंडा पानी आएगा काम 

सुबह उठकर मुंह में ठंडा पानी भरें और आंखों को भी ठंडे पानी से धो लें. बाबा रामदेव के अनुसार ऐसा करने पर 100 सालों तक आंखें स्वस्थ रहती हैं. 

Advertisement

दूध पीने का नहीं करता मन तो इन 5 चीजों को खाकर पूरी कर सकते हैं कैल्शियम की कमी, हड्डियां नहीं होती कमजोर 

Advertisement
ये योगासन आएंगे काम 

बाबा रामदेव के अनुसार सुबह-शाम आधा घंटा अनुलोम-विलोग प्राणायाम किया जा सकता है. अनुलोम-विलोग प्राणायाम से नेत्र रोग तो दूर रहते ही हैं और साथ ही पूरे शरीर की सेहत अच्छी रहती है. कम उम्र के लोग शीर्षासन योगा (Yoga) कर सकते हैं लेकिन बाबा रामदेव का कहना है कि बड़े उम्र के लोगों को शीर्षासन नहीं करना चाहिए. सुबह 2 मिनट पहली व दूसरी उंगली के मध्य भाग में एक्यूप्रेशर का पॉइंट होता है जिसे दबाया जा सकता है. यह पॉइंट आंखों के लिए बेहद लाभदायक होता है. 

Advertisement
घर में बनाएं आईड्रॉप 

आप बाबा रामदेव के बताए इस आईड्रॉप (Eye Drop) को घर में बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आईड्रॉप बनाने के लिए एक चम्मच छिल्का उतरे अदरक का रस, एक चम्मच सफेद प्याज का रस, एक चम्मच नींबू का रस और तीन चम्मच शहद एकसाथ मिलाकर रख लें. इस आईड्रॉप को घर पर बनाकर फ्रिज में रखने पर इसे 2 से 3 महीनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. इस आईड्रॉप की एक बूंद रोजाना आंखों में डाली जा सकती है. इससे चश्मा उतर जाता है और आंखों की रोशनी तेज होती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kazakhstan की राजधानी Astana में China के विदेश मंत्री से मिले S Jaishankar
Topics mentioned in this article