कुछ आसान से काम दूर कर देते हैं बालों की बड़ी दिक्कतें, हेयर फॉल कम करने के लिए आजमा सकते हैं ये नुस्खे 

Hair Fall Home Remedies: अगर आप भी बालों के लगातार झड़ने या टूटने से परेशान हैं तो इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आजमा सकते हैं कुछ टिप्स. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Hair Fall: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. किसी के बाल सही तरह से देखरेख ना पाने के चलते झड़ते हैं तो किसी के बालों को पोषण की कमी प्रभावित करती है. वहीं, धूप, धूल, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स, स्ट्रेस, हार्मोनल चेंजेस और जेनेटिक्स या मेडिकेशन भी हेयर फॉल पर असर डालती है. ऐसे में बालों के झड़ने से परेशान लोग कुछ आसान से नुस्खे (Home  Remedies) आजमाकर भी बालों का झड़ना कम करने की कोशिश कर सकते हैं. यहां जानिए इन आसान लेकिन असरदार घरेलू उपायों के बारे में. 

वजन घटाने के लिए खाली पेट खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, तेजी से होने लगेगा फैट बर्न, पतली दिखेगी कमर 

बालों का झड़ना कैसे रोकें | How To Stop Hair Fall 

नारियल तेल से मालिश 

बालों की हफ्ते में एक से दो बार नारियल तेल से अच्छी तरह मालिश की जाए तो बालों का झड़ना कम होने में असर दिख सकता है. नारियल के तेल (Coconut Oil) में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं दो बालों के झड़ने पर रोक लगाते हैं और बालों की ग्रोथ बेहतर करने में भी मददगार हैं. नारियल तेल से मालिश करने के लिए 2 से 3 चम्मच नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों पर मलें. इसे जड़ों से सिरों तक लगाकर एक से डेढ़ घंटे बाद सिर धोया जा सकता है. नारियल तेल बालों पर रातभर भी लगाकर रख सकते हैं. 

Advertisement

इन 3 तरीकों से करेंगी इस्तेमाल तो सरसो के तेल से भी बढ़ने लगेंगे बाल, जुल्फें लहराने लगेंगी हर तरफ

Advertisement
करी पत्ता और तेल 

नारियल तेल को बालों पर सादा तो लगाया ही जाता है, साथ ही इसका असर बढ़ाने के लिए इस तेल में करी पत्ते (Curry Leaves) को पकाकर भी डाला जा सकता है. नारियल के तेल को कटोरी में निकालकर पकाएं. इस तेल में करी पत्ते डालें और जब पत्ते चटक जाएं जो तेल को आंच से अलग कर लें. इस तेल को हथेली पर लेकर बालों पर अच्छी तरह अपने आम तेल की तरह ही लगाएं. 

Advertisement
प्याज का रस 

सबसे आसान लेकिन कारगर हेयर फॉल कंट्रोल का नुस्खा माना जाता है प्याज का रस. प्याज के रस (Onion Juice) से बाल मोटे, मजबूत और हेल्दी बनते हैं. यह रस हेयर फॉलिकल्स के लिए फायदेमंद होता है. प्याज के रस को सादा बालों पर लगाया जा सकता है या फिर इसमें नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते हैं. प्याज के रस को निकालने के लिए एक प्याज लें और लेकर घिस लें. अब घिसे हुए प्याज को निचोड़कर इसका रस कटोरी में निकाल लें. इस रस को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाया जा सकता है. कम से कम बालों पर आधे से एक घंटे तक इस रस को लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article