नहाने के बाद चेहरे पर लगा ली यह चीज तो सर्दियों में सूखकर नहीं फटेगी त्वचा, खिली रहेगी स्किन 

Winter Skin Care: चेहरे पर नहाने के बाद कुछ ना लगाया जाए तो त्वचा ड्राई हो सकती है. ऐसे में यहां जानिए नहाने के बाद स्किन का ख्याल रखने के लिए क्या लगाएं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
D

Skin Care: सर्दियों में स्किन से जुड़ी दिक्कतों में ड्राइनेस सबसे ऊपर आती है. त्वचा सर्दियों में शुष्क हवा और गर्म पानी के कारण ड्राई होने लगती है. ऐसे में चेहरा सफेद नजर आने लगता है और हल्का सा नाखून लगने पर ही लंबी सफेद धारी त्वचा पर दिखने लगती है. अगर आपकी स्किन भी जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Skin) है, फ्लेकी है और सर्दियों में सफेद दिखने लगती है तो यहां जानिए नहाने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं जिससे त्वचा में नमी नजर आती है और निखार बरकरार रहता है. ये घर की ही कुछ चीजें हैं जिनके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

सुबह के समय इस तरह करेंगे बस 30 मिनट वॉक तो बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, जान लीजिए खास ट्रिक

नहाने के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीजें 

एलोवेरा 

नहाने के बाद चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाया जा सकता है. एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और इसके कूलिंग गुण स्किन को राहत देते हैं. एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाने से ना सिर्फ स्किन का रूखापन दूर होगा बल्कि चेहरा मुलायम भी नजर आएगा. 

Advertisement

लंबे बालों के लिए करी पत्ते का तेल लगा सकती हैं आप, इसे घर पर बनाने का तरीका भी आसान है

Advertisement
ऑलिव ऑयल  

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) लगाया जा सकता है. ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज करता है और इससे स्किन की इरिटेशन कम होती है. 

Advertisement
दूध 

चेहरा पर कच्चा दूध मलने पर भी स्किन का रूखापन कम हो सकता है. कच्चे दूध को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से धो लें. इसके बाद कोई भी क्रीम लगाने पर चेहरे पर चमक नजर आएगी और स्किन रूखी-सूखी नहीं दिखेगी. 

Advertisement
नारियल का तेल 

फैटी एसिड्स से भरपूर नारियल का तेल (Coconut Oil) स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. त्वचा पर निखार और चमक दोनों ही नजर आते हैं और स्किन फटती नहीं है. जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन के लिए नारियल से बेहतर कुछ नहीं है. 

बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल त्वचा को अंदरूनी रूप से निखारता है. बादाम के तेल की कुछ बूंदे चेहरे पर लगाने से रूखी-सूखी और फटी त्वचा (Cracked Skin) की दिक्कत दूर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024 : Faridabad का चुनावी माहौल, जनता ने बताया क्या है मुद्दे जिनपर पड़ रहे वोट
Topics mentioned in this article