Winter food : आंवले से बनी ये 4 रेसिपी ठंड में आपकी Immunity को करेंगी बूस्ट

Immunity booster food : सर्दी आ गई है साथ ही मौसमी बीमारियां भी. इससे बचने के लिए आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे और संक्रमण को दूर रखे.

Advertisement
Read Time: 5 mins

Amla food : ठंड का मौसम स्वादिष्ट पकवानों के लिए बेस्ट माना जाता है. सर्दियों में हरी सब्जियां सबसे ज्यादा उगाई जाती है जैसे पालक, मेथी, आलू, गाजर, मूली, चुकंदर आदि. इसके अलावा ठंड में आंवला भी लोग खूब खरीदते हैं तरह-तरह के पकवान बनाने के लिए. ये फल इसलिए लोग खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे- विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और ऐन्थो साइनिन शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. ये बाल, आंख और स्किन को मुख्य रूप से फायदा पहुंचाते हैं. 

आंवले की रेसिपी | Recipe of amla

- आप आंवले की चटनी बनाकर खा सकते हैं. इसको लंच और डिनर में कभी भी खा सकते हैं. ये ना सिर्फ आपके स्वाद को दोगुना कर देती है बल्कि सेहत को भी लाभ पहुंचाती है.

- वहीं, आंवले का लड्डू भी इस मौसम में ज्यादा खाया जाता है. इसे सुबह खाली पेट खाने से लाभ मिलता है. इससे पेट मजबूत होता. मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है आंवला.

- इसके अलावा आप आंवले की कैंडी भी बनाकर खा सकती हैं. इसे आप ऑफिस में या ऐसे ही चलते फिरते खा सकते हैं. इस तरीके से भी आंवले को खाना लाभकारी है. 

- इससे आप आंवले का मुरब्बा भी बना सकती हैं. यह भी इस सीजन लोग खाना पसंद करते हैं. इस मौसमी फल को खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी
Topics mentioned in this article