शादी के बाद इस हरे फल के जूस को बनाएं डाइट का हिस्सा, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत और चेहरा पर रहेगा ग्लो 

हम आपको यहां पर आंवला जूस पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और उनके लाभ.

Advertisement
Read Time: 10 mins
A

Amla juice benefits : जिन लोगों की शादी होने वाली है उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि शादी के दौरान और बाद में बहुत ज्यादा भागदौड़ रहती है, जिसके कारण आपको हेल्थ का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में आपको उन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करे. हम आपको यहां पर आंवला जूस पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और उनके लाभ.

इन 2 मसालों का करें सेवन, चुटकियों में दूर होगा जोड़ों का दर्द और सूजन, बढ़ा यूरिक एसिड भी आ जाएगा कंट्रोल में

आंवले जूस के फायदे 

1- पोषक तत्वों से भरपूर यह फल विटामिन सी (vitamin c) और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाता है.

2- इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आंवले में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मौसमी फ्लू और संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं.

3- अपने हाइड्रेटिंग गुणों के कारण यह त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है. आंवले में सूजन-रोधी गुण होते हैं. इसके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

4- आंवले का जूस आपकी पाचन शक्ति (upset stomach) को मजबूत करता है. इससे गैस्ट्रिक (gas) की समस्या नहीं होती है, यह कब्ज (acidity) से भी राहत दिलाने का काम करता है. चूंकि आंवला आवश्यक विटामिन (vitamin) और खनिजों से भरपूर है, इसलिए खाली पेट आंवले का रस पीने से से चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा
Topics mentioned in this article