बादाम के छिलकों के ये फायदे जान लिए, तो कभी इन्हें फेंकने की नहीं करेंगे गलती

Almond Peels: बादाम के छिलके एक नहीं बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. यहां जानिए इन छिलकों के फायदों के बारे में.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
U

Kitchen Hacks: बादाम को आमतौर पर जस का तस ही खा लिया जाता है लेकिन जब बादाम को भिगोकर खाने की बात आती है तो लगभग सभी इसका छिलका उतारकर ही खाना पसंद करते हैं. होता यह है कि बादाम को तो खा लिया जाता है मगर इसका छिलका सीधा कूड़ेदान में जाता है. लेकिन, जितने फायदे बादाम के होते हैं उतने ही फायदेमंद बादाम के छिलके (Almond Peels) भी होते हैं. बादाम के छिलके विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इन छिलकों से हेयर मास्क, फेस पैक और यहां तक कि स्वादिष्ट चटनी बनाकर भी खाई जा सकती है. यहां जानिए किस-किस तरह से बादाम के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

मुंह के छालों की वजह से खाना-पीना हो जाता है मुश्किल, तो यहां जानिए रसोई की कौनसी चीजें हटाती हैं ये Mouth Ulcer 

बादाम के छिलकों का इस्तेमाल | Almond Peels Uses 

बनाएं हेयर मास्क 

बादाम के छिलकों में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है. ऐसे में इन छिलकों के इस्तेमाल से बालों की मजबूती बढ़ाई जा सकती है. बादाम के छिलकों से हेयर मास्क बनाने के लिए इन छिलकों को पीसें और इनमें शहद, एलोवेरा जैल और एक अंडा मिला लें. अब पेस्ट को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों पर चमक आ जाती है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है सो अलग. 

Advertisement
छिलकों की चटनी 

पोषण से भरपूर बादाम के छिलकों की चटनी (Chuney) बनाकर खाई जा सकती है. यह चटनी स्वाद में तो अच्छी होती ही है, साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है. बादाम के छिलकों की चटनी बनाने के लिए एक कप बादाम के छिलके, घी और एक कप मूंगफली को एक कप उड़द की दाल के साथ कड़ाही में डालकर भूनें. अब इन भुनी हुई चीजों को ठंडा कर लेने के बाद लहसुन, हरी मिर्च, अदरक, नींबू के रस और स्वादानुसार नमक के साथ मिक्स करें और पीस लें. अब दूसरे बर्तन में घी, करी पत्ता, सरसों और साबुत लाल मिर्च के साथ तड़का लगाएं. बस तैयार है आपकी स्वादिष्ट बादाम के छिलकों की चटनी. 

Advertisement
फेस पैक बनाकर लगाएं 

त्वचा को निखारने में भी बादाम के छिलकों का असर दिखता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई से बने इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए बादाम के छिलकों को पीस लें. इस पेस्ट को जस का तस ही चेहरे पर लगाया जा सकता है या फिर इसमें थोड़ा शहद मिला लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

Advertisement
मल सकते हैं दांतों पर 

यह एक पुराना आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसे आजमाकर देखा जा सकता है. बादाम के छिलकों को सुखाकर जला लें. इन छिलकों की राख को दांत साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इस राख से दांतों की अच्छी सफाई हो जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NDTV EXCLUSIVE: Haryana Election Results और EVM वाले बयान पर Satish Poonia ने Congress को घेरा
Topics mentioned in this article