पेट की सेहत अच्छी रखता है रसोई का यह मसाला, पानी में डालकर पी सकते हैं इसे

Better Digestion: इस मसाले का सेवन पाचन को अच्छा रखता है और पेट की सेहत इससे दुरुस्त रहती है. जानिए कौनसा है यह मसाला और किस-किस तरह कर सकते हैं इसका सेवन. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Stomach Problems: पेट की सेहत अच्छी रखता है यह मसाला. 

Healthy Foods: हमारी रसोई किसी खजाने के पिटारे से कम नहीं है. रसोई में ऐसे अनेक मसाले भी हैं जिनका सही तरह से सेवन किया जाए तो सेहत दुरुस्त रहती है. ऐसा ही एक मसाला है अजवाइन. पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए खासकर अजवाइन (Carom Seeds) का सेवन करने के लिए कहा जाता है, लेकिन इसके फायदे पेट तक ही सीमित नहीं हैं. डायबिटीज से लेकर घुटनों के दर्द तक मे अजवाइन (Ajwain) का सेवन किया जा सकता है. 

शरीर में कैल्शियम की कमी बनाती है हड्डियों को कमजोर, खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, दूर होगी Calcium Deficiency 

पेट की सेहत के लिए अजवाइन | Ajwain For Stomach Health

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें पेट में दर्द, एसिडिटी, गैस (Gas) और अपच की दिक्कत अक्सर रहती है तो आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. पेट की कोई भी दिक्कत हो तो आप अजवाइन का पानी बनाकर पी सकते हैं. एक गिलास पानी लेकर उसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें और उबालें. इस पानी को हल्का गर्म ही पिएं. पेट की दिक्कत कम हो जाएगी. कभी पेट फूला हुआ हो तो भी अजवाइन का पानी पिया जा सकता है. 

शरीर में कैल्शियम की कमी बनाती है हड्डियों को कमजोर, खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, दूर होगी Calcium Deficiency 

ये भी हैं फायदे 
  • अजवाइन का सेवन डायबिटीज में भी किया जा सकता है. अजवाइन ब्लड ग्लूकोज को स्टेबलाइज करने में मददगार है. इसे आप रोटी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए रोटी बनाने से पहले आटा गूंथते समय उसमें एक चम्मच अजवाइन डाल लें. 
  • घुटनों का दर्द या आर्थराटिस में भी अजवाइन के दानों का सेवन किया जा सकता है. अजवाइन का पानी (Ajwain Water), परांठे या फिर चाय बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है. 
  • पीरियड्स में होने वाली पेट की जकड़न या मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स को कम करने के लिए भी अजवाइन का सेवन किया जा सकता है. आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक एक गिलास पानी में डालकर गर्म करें. इससे मेंस्ट्रअल क्रैंप्स में आराम मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर
Topics mentioned in this article