विज्ञापन
Story ProgressBack

आंखों से पास का दिखना हो गया है कम तो ये काम करें, कुछ ही दिनों में विजन हो जाएगा बेहतर

How To Improve Eyesight : खराब खान-पान और दिन भर स्क्रिन के इस्तेमाल से आंखें खराब हो सकती हैं, यहां कुछ घरेलु नुस्खो बताएंगे जिसे करने से आपकी आंखें ठीक हो सकती हैं.

Read Time: 4 mins
आंखों से पास का दिखना हो गया है कम तो ये काम करें, कुछ ही दिनों में विजन हो जाएगा बेहतर
Naturally ways to improve eyesight : घरेलु नुस्खों से ठीक करें आंखों की रोशनी .

How To Improve Eyesight : आजकल कम उम्र में ही मोटा चश्मा चढ़ जाना मानो की आम बात हो गई है. वहीं मोबाइल या लैपटॉप के साथ देर तक समय बिताना या खराब खानपान (unhealthy diet) से लेकर रहन-सहन के तरीके का असर आंखों की रोशनी पर सीधा असर पड़ता है. चूंकी आंखें शरीर के बेहद सेंसटिव हिस्सों में से हैं. ऐसे में इससे जुड़े मामलों में सबसे पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेना बढिया रहता है, अगर आप भी अपने चश्में के नंबर को कल करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है. यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे (natural ways to improve eyesight) के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप भी पुराने से पुराने चश्मा हटा पाएंगे.

Advertisement
Cholesterol बढ़ने पर शरीर में नजर आते हैं ये 5 लक्षण, वक्त रहते पहचानने से दूर हो सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या
Latest and Breaking News on NDTV

 आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए यह करें | Tips To Improve Eyesight 

20 - 20 - 20 रूल 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 20-20-20 रूल काफी कारगर माना जाता है. इसमें आपको करना ये है कि मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते हुए हर 20 मिनट बाद 20 सेकंड के लिए इनसे नजरें हटानी है और 20 - 25 फीट दूर मौजूद किसी चीज को देखना है. यह एक एक्सरसाइज है, जिससे चश्मे के नंबर को भी कम किया जा सकता है . 

पर्याप्त न्यूट्रिशन 

आपको अपनी डाइट में विटामिन सी,ए और जिंक पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए, जैसे खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां , सैल्मन , अंडा , नट्स , बीन्स आदि. 

Advertisement

एक्सरसाइज

 शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही आंखों को हेल्दी और शार्प बनाए रखने के लिए भी आप इससे जुड़े कुछ आसान व्यायाम घर पर ही ट्राई कर सकते हैं. जैसे कि आंखों को घुमाना, दूर किसी चीज पर नजर ठहराना, आंखें बंद करके पुतली घुमाना. इन एक्सरसाइज को रेगुलर फॉलो करके चश्मे का नंबर काफी हद तक कम किया जा सकता है.

अच्छी देखभाल

 काफी समय तक मोबाइल स्क्रीन से चिपके रहने की आदत है, तो जान लीजिए कि ये आईसाइट की सबसे बड़ी दुश्मन है. ऐसे में चश्मा उतारने की चाहत है, तो आपको विशेष रूप से से इन चीजों से दूरी बनाकर रखनी होगी. वहीं आपको अपनी आंखों को समय समय पर आराम भी दें, इसी के साथ ही आंखों का रेगुलर चेकअप कराना भी न भूलें. इसके अलावा आंखों को धूल -मिट्टी से बचाना और नियमित रूप से आँखों को धोना, साफ रुमाल का स्तेमाल करना . 

आँखों के लिए कुछ घरेलू उपचार 

1.  एक पेंसिल लें और उसके मध्य में कोई अक्षर लिखें या निशान लगायें अब इसे आँखों के सामने बाँहों की दूरी पर पकड़ें और उस निशान पर फोकस करें, धीरे धीरे इसे नाक की ओर लाएं और फोकस बनाये रखें. थोड़ी देर बाद पुनः इसे 4 से 5 बार दोहराएं.  

Advertisement

2. अपनी कनपटी के दोनों ओर एक साथ अंगूठों से घड़ी की दिशा में और घड़ी की विपरीत दिशा मे 20 बार मालिश करें और इसी प्रकार नाक के जोड़ और माथे के बीच में भी मालिश .

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जीत के बाद पत्नी को गले लगाते नजर आए KKR के नितिश राणा, अच्छे रिश्ते की पहचान होती हैं कपल्स की ये 4 आदतें 
आंखों से पास का दिखना हो गया है कम तो ये काम करें, कुछ ही दिनों में विजन हो जाएगा बेहतर
हर छोटी बात पर रो पड़ता है आपका बच्चा तो पैरंट्स आज से यह करें, कुछ ही दिनों में हो जाएगा इमोशनली स्ट्रॉन्ग
Next Article
हर छोटी बात पर रो पड़ता है आपका बच्चा तो पैरंट्स आज से यह करें, कुछ ही दिनों में हो जाएगा इमोशनली स्ट्रॉन्ग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;