फैट से फिट होना चाहते हैं तो इन 7 बातों को जान लीजिए जल्दी, तेजी से कम होने लगेगा वजन 

Weight Loss Tips: रोजाना कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर भी वजन घटाया जा सकता है. आप भी होना चाहते हैं फिट तो काम आएंगी ये अच्छी आदतें. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Fat To Fit: वजन घटाने में असर दिखाते हैं कुछ टिप्स. 

Weight Loss: अनेक लोग वजन घटाने की कोशिश करते हैं और बहुत से इसमें कामयाब भी होते हैं पर वजन कम करना मेहनत का काम है. चाहे डाइटिंग हो या फिर रोजाना जिम जाना, वजन घटाने में पसीने खूब छूटते हैं. लेकिन, कई बार वजन कम करने में बेहद छोटे-छोटे काम बड़ा असर दिखा देते हैं. फैट लॉस करने के लिए फैट बर्निंग टिप्स (Fat Burning Tips) को आजमाया जा सकता है. सुबह उठकर पानी पीने से लेकर रात में सोने से पहले वॉक करने जैसे हल्के काम भी आपका वजन कम कर सकते हैं. तो अगर आप मोटापे से परेशान हैं और पतले होना चाहते हैं तो यहां बताए टिप्स आपके बेहद काम आएंगे. 

बरसात के कीड़ों को रखना है घर से दूर तो ये 10 टिप्स आएंगे काम, अंदर नहीं आ सकेगा एक भी Insect

वजन घटाने के असरदार टिप्स | Effective Weight Loss Tips 

खाना चबाएं धीरे 

धीरे-धीरे खाना चबाना आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है. जल्दी-जल्दी खाना खाने या फिर बिना चबाए निगलने का सीधा संबंध मोटापे और पाचन से जुड़ी दिक्कतों से है. ऐसे में चबाकर खाना खाना शुरू करें. 

Advertisement

2 दिन में ही सड़ जाता है केला और 4 दिन में काली पड़ने लगती है धनिया, तो यहां जानिए फूड स्टोर करने का सही तरीका 

Advertisement
गर्म पानी पीते रहें 

वेट लॉस के लिए दिन में जब भी कुछ खाएं उसके बाद हल्का गर्म पानी पी सकते हैं. हल्का गर्म पानी (Warm Water) पीते रहने से फैट बर्न होता है. साथ ही, रात में सोने से पहले भी हल्का गर्म पानी पिया जा सकता है. 

Advertisement
मील्स ना करें स्किप 

सुबह से लेकर रात तक में आप जितने भी मील्स खाते हैं उनमें से किसी को भी स्किप ना करें. मील्स स्किप करने से वजन कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है. 

Advertisement
रहें हाइड्रेटेड 

शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी बेहद जरूरी है. पानी पीते रहने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. वहीं, शरीर डिहाइड्रेटेड हो या शरीर में पानी कम हो जाए तो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. 

प्रोटीन से भरपूर हो ब्रेकफास्ट 

अपने सुबह के नाश्ते को प्रोटीन से भरपूर बनाएं. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन बूस्ट मिलने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. आप अंडे (Eggs) या ब्राउन ब्रेड नाश्ते में खा सकते हैं. 

Photo Credit: Istock

प्रोसेस्ड फूड खाना करें कम 

खानपान में प्रोसेस्ड फूड यानी डिब्बाबंद चीजों को कम से कम शामिल करने की जरूरत होती है. प्रोसेस्ड फूड वजन बढ़ाने वाले साबित होते हैं और सेहत को नुकसान भी पहुंचाते हैं. प्रोसेस्ड चीजों की जगह ताजा खाना खाने पर ध्यान देना चाहिए. 

फल खा सकते हैं 

दिन में एक बार कोई भी मौसमी फल खाएं. ज्यादातर फल फाइबर से भरपूर होते हैं और सेहत को अच्छा रखने में मददगार है. इनसे शरीर को कई पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: बिखरीं लाशें, हर तरफ चीख-पुकार, दर्दनाक मौतों का जिम्मेदार कौन?
Topics mentioned in this article