इन 7 आदतों की वजह से बिगड़ता है पेट और बनती है गैस, यह है Digestive Problems की जड़

Digestive Problems: रोजमर्रा की ऐसी कई आदते हैं जो पेट की दिक्कतें बढ़ाने वाली साबित होती हैं. एसिडिटी, गैस और अपच से छुटकारा पाने के लिए इन आदतों को छोड़ना है जरूरी. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Bad Habits: कहते हैं सेहत का राज पेट से जुड़ा होता है. अगर आपका पेट स्वस्थ रहेगा तो सेहत भी दुरुस्त रहेगी. लेकिन, अगर पेट ही दिक्कतों (Stomach Problems) का घर बन जाए तो यह चिंता का विषय बन जाता है. रोज-रोज पेट में दर्द होना, अपच की शिकायत होना, एसिडिटी (Acidity), गैस  या फिर जी मिचलाना पेट से जुड़ी कुछ ऐसी दिक्कते हैं जिनकी वजह रोजमर्रा की कुछ आदतें हो सकती हैं. आप क्या खा रहे हैं, कैसे खा रहे हैं, किस तरह खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं इसका असर भी पाचन पर पड़ता है. यहां जानिए वो कौनसी आदते हैं जो पाचन संबंधी दिक्कतों (Digestive Problems) का कारण बनती हैं. 

शरीर में बढ़ रहे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाएं यह एक चीज, पिघलने लगेगा Bad Cholesterol


पाचन संबंधी दिक्कतें बढ़ाने वाली आदतें | Habits That Cause Digestive Problems 

जल्दी-जल्दी खाना 

वे लोग जो जरूरत से ज्यादा जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं उन्हें एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जल्दी-जल्दी खाने से भोजन सही तरह से नहीं चबता. इसीलिए जरूरी है कि खाना आराम-आराम से अच्छे से चबाकर खाया जाए. 

Photo Credit: Pexels

कम फाइबर खाना 


खानपान में फाइबर की कमी कब्ज (Constipation) जैसी पाचन संबंधी दिक्कतों की वजह बन सकती है. कब्ज होने पर मलत्याग करने में दिक्कत होती है. ऐसे में पाचन की बेहतरी के लिए फाइबर से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. 

Advertisement
बहुत देरी से खाना 

बहुत से लोग रात में बहुत देरी से खाना खाते हैं या फिर खाना खाते ही सो जाते हैं. इससे भी पेट खराब हो सकता है. पेट खराब होने पर रात की नींद तो खराब होगी ही अगला दिन भी पेट पकड़े ही बीतेगा. 

Advertisement
पानी ना पीना 

जो लोग दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं उन्हें अक्सर ही पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. निर्जलीकरण भी अक्सर पेट दर्द की वजह बनता है. ऐसे में कोशिश करें कि दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. 

Advertisement
पूरी नींद ना लेना 


आधी-अधूरी नींद पेट की दिक्कतों की एक और वजह है. जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती उन्हें मलत्याग करने में भी दिक्कत होती है और पेट में दर्द, एसिडिटी, अपच (Indigestion) और गैस बनने लगती है. खासकर ऑफिस जाने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखने की खास जरूरत है कि वे पर्याप्त नींद लें. 

Advertisement

प्रोबायोटिक ना लेना 

ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो प्रोबायोटिक से भरपूर होते हैं. पाचन को सामान्य और दुरुस्त बनाए रखने के लिए डाइट में प्रोबायोटिक्स का होना जरूरी है. सेब, केले, लहसुन, दही और प्याज गट हेल्थ (Gut Health) को अच्छा रखते हैं. 

खाली पेट चाय का सेवन 


सुबह उठते ही खाली पेट चाय पी लेना एसिडिटी को न्यौता देना जैसा है. पेट की दिक्कतों से परेशान लोगों को सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए. इसके अलावा, चाय पी ही रहे हैं तो उसके साथ कुछ खाइए जरूर. 

बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही तो उन्हें खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, Height में दिखने लगेगा फर्क 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी
Topics mentioned in this article