डेंड्रफ से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो काम आ सकते हैं ये घरेलु उपाय..

डेंड्रफ से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो काम आ सकते हैं ये घरेलु उपाय..

नयी दिल्‍ली:

डेंड्रफ आज हर युवा की समस्‍या है. इससे ने केवल बाल झड़ने लगते हैं बल्कि यह स्किन इंफेक्‍शन को भी जन्‍म देती है. सर्दियों में डेंड्रफ सबसे आम समस्‍या है. इससे स्किन ड्राई हो जाती है, जिस कारण डेंड्रफ होने लगती है. इसके अलावा धुल-मिट्टी और पौष्टिक आहार न लेने के कारण भी डेंड्रफ होने लगता है. आज हम आपको ऐसे कारगर घरेलु उपाय बताएंगे, जिनके इस्‍तेमाल से आप डेंड्रफ से निजात पा सकते हैं-

डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से सिर धोएं, डेंड्रफ की समस्या दूर होने लगेगी.

मेथी के कुछ दाने पूरी रात पानी में भिगोकर रखें. सुबह उन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इसे बालों की जड़ों में लगाएं. आधे घंटे बाद सिर धो लें. सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं. इससे आपके बालों से रूसी गायब होने के साथ-साथ बाल शाइन भी करने लगेंगे.

बालों में अगर रूसी हो गई है तो 3 या 4 नींबू के छिलके उतारकर उन्हें 4 या 5 कप पानी में 15 से 20 मिनट उबाल लें. जब ठंडा हो जाए तो इससे बाल धो लें. मेथी दानों को रात में भिगोकर सुबह उसे पीसकर लेप बनाएं और सिर की त्वचा में लगाएं, कुछ समय बाद धो दें.

सर्दियों में खांसी और फ्लू के संक्रमण से बचें

बेर के पत्तों का काढ़ा बनाकर बाल धोने से रूसी मिटती है. आप चाहे तों बेर के पत्तों को पीसकर पानी में डालें और पीस लें. उससे जो झाग उत्पन्न हो, उसे सिर में लगाने से बालों का झड़ना रुकता है.

रीठे के पानी से सिर धोने से डेंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है. दही को तीन दिन तक रखा रहने दें. इससे करीब आधा घंटा बालों की मालिश करें. इससे डेंड्रफ की समस्या दूर होती है.

एक नींबू के रस में तीन चम्मच शकर, दो चम्मच पानी मिलाकर, घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद अच्छे से सिर धोने से रूसी दूर हो जाती है और बाल गिरना बंद हो जाते हैं.

चाहते हैं वजन बढ़ाना तो जमकर खाना ही नहीं होगा काफी!

अगर बालों में रूसी है, तो प्याज का रस 5 मिनट तक बालों में लगा कर धो लें. रूसी की समस्या बरसात और ठंड के मौसम में अधिक होती है, इसलिए इस मौसम में बालों की साफ- सफाई का पूरा ध्यान रखें.

नीबू और आंवला के रस को मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं. पूरी रात रखने के बाद इसे धो दें. रूसी बिल्‍कुल खत्म हो जाएगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com