हर समय रहते हैं तनाव से परेशान तो इन 5 तरीकों से दूर हो सकता है स्ट्रेस, महसूस करेंगे रिलैक्स्ड 

Stress Management: तनाव होने पर व्यक्ति मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक रूप से भी परेशान होने लगता है. अगर आप भी अक्सर स्ट्रेस में रहते हैं तो यहां जानिए इसे कैसे किया जा सकता है कम.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Tips To Reduce Stress: कुछ काम तनाव को कर देते हैं दूर. 

Healthy Tips: आजकल की जीवनशैली भागदौड़ वाली है. ऐसा लगता है जैसे हर कोई सिर्फ भाग ही रहा है. कोई किसी काम के लिए तो कोई अपना नाम बनाने के लिए भाग रहा है, किसी को अपनी जिम्मेदारियां निभानी हैं तो किसी को अपने सपने पूरे करने हैं. ऐसे में यह भागदौड़ अपने साथ कई तरह की दिक्कतें भी लेकर आती हैं जिनमें तनाव भी शामिल है. तनाव (Stress) व्यक्ति को ना सिर्फ मानसिक तौर पर बल्कि बाहरी रूप से भी परेशान करता है. तनाव होने पर सिर में दर्द होना, सीने में भारीपन महसूस करना और किसी भी काम पर ध्यान ना लगा पाने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. अगर आपको भी अक्सर तनाव रहता है तो कुछ तरीकों को अपनाकर आप स्ट्रेस दूर कर सकते हैं. इन तरीकों को आजमाना आसान है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

Advertisement

चेहरे पर जमे पुराने दाग-धब्बों को भी हल्का कर देती हैं घर की ये 4 चीजें, लगाने पर दिखता है असर 

तनाव दूर करने के टिप्स | Stress Reducing Tips 

बैठें और गहरी सांस लें 

तनाव लेने पर ऐसा लगता है जैसे पूरे शरीर का चैन छिन गया है और घबराहट भी होने लगती है. ऐसे में कुछ देर शांति से बैठकर गहरी सांस लेने पर फायदा मिलता है. चैन से कम से कम 10 मिनट बैठें और गहरी सांस लें. खुद को संभलने का मौका दें.

Advertisement

रात 9 बजे से पहले दूध में डालकर पी लें यह मसाला, सर्दी-जुकाम इस सीजन क्या कभी नहीं फटकेगा आपके पास 

Advertisement
गाने सुनें 

गाने सुनना किसी थैरेपी से कम नहीं है. अपने मनपसंद गाने (Songs) सुनें, सूदिंग गाने सुनें और ज्यादा देर नहीं तो कुछ देर ही गाने सुनने की कोशिश करें. आपको रिलैक्स्ड महसूस होने में मदद मिलेगी. 

Advertisement
कुछ देर धूप में बैठें 

आजकल ठंडा मौसम चल रहा है और अगर आपको तनाव होता है तो कुछ देर धूप में बैठें. धूप खाने से शरीर को रिलैक्स्ड फील होने में मदद मिलती है. अगर आपको स्ट्रेस हो और मूड एकदम खराब हो तो धूप में बैठने पर अच्छा महसूस होने लगेगा. 

Advertisement
एक्सरसाइज करके देखें 

एक्सरसाइज, योगा या फिर डांस करने पर ध्यान भटकरता है. स्ट्रेस कम करने में भी इन एक्टिविटीज (Activities) का अच्छा असर दिखता है. जब भी आपको स्ट्रेस महसूस हो तो कुछ देर हिलने-डुलने और चलने-फिरने पर भी रिलैक्सेशन मिलेगी. 

खाएं कुछ अच्छा 

कहते हैं, 'ईट टू बीट स्ट्रेस', और आप बिल्कुल ऐसा ही कर सकते हैं. अपना कुछ मनपसंद खाने से या कुछ भी टेस्टी खाने पर तनाव कम होता हुआ महसूस हो सकता है. तनाव हम तब लेते हैं जब हमें किसी बात की टेंशन (Tension) होती है और तब जब हम बिगड़ें कामों और नकारात्मक बातों के बारे में बार-बार सोचते हैं. ऐसे में कुछ अच्छा खाकर ध्यान भटकता है और मन खुश होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article