सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा

कुछ सब्जियों में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर को अतिरिक्त लाभ देती हैं. आइए जानते हैं वे कौनसे सब्जियां हैं जिन्हें खाने से हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम मिलते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ये 5 सब्जियां प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होती हैं.

Healthy Tips: सब्जियां खाने से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं क्योंकि इनमें कैल्शियम, प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर और आयरन सहित वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने और उसके कामकाज को बेहतर बनाने के लिए जरूरी हैं. लेकिन, सेहत के लिए सबसे अच्छी सब्जी कौन सी है? वैसे तो सभी तरह की सब्जियां स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं लेकिन कुछ सब्जियों में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर को अतिरिक्त लाभ देती हैं. आइए जानते हैं वे कौनसे सब्जियां (Vegetables) हैं जिन्हें खाने से हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम मिलते हैं.

बरसात के मौसम में कीड़ों का अड्डा बनने लगा है घर तो यहां जानिए किस नुस्खे से दूर होगी यह दिक्कत

सेहत को दुरुस्त रखते हैं ये सुपरफूड्स 

ब्रोकोली- ब्रोकोली में कई अन्य सब्जियों की तुलना में प्रोटीन अधिक होता है, एक मध्यम पके हुए डंठल में 4 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रत्येक डंठल में विटामिन सी भी होता है, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो पौधों के स्रोतों से अवशोषित आयरन की मात्रा को बढ़ा सकता है. 

Advertisement

पालक- पालक (Spinach) सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक है.  एक कप पके हुए पालक में 6 ग्राम प्रोटीन और सिर्फ 49 कैलोरी होती है. पालक में रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं. 

Advertisement

जलकुंभी- जलकुंभी में कैलोरी कम होती है लेकिन इसमें विटामिन ए, सी और के, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट सहित जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचने, इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने, दिल को स्वस्थ रखने, वजन कंट्रोल करने और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिलती है.

Advertisement

चुकंदर की पत्तियां- चुकंदर की पत्तियां भी विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-K, का अच्छा स्रोत हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, और पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.  इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने, इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने, खून की कमी दूर करने, पाचन को बेहतर रखने और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Advertisement

बीन्स - सेम में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 170 ग्राम बीन्स खाने से शरीर को 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है. बीन्स में भरपूर फाइबर पाया जाता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, जिंक, आयरन, मैग्नीज, कॉपर, पौटेशियम और  थियामिन जैसे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. 

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Mainpuri में बना बाबा का '5 स्टार आश्रम' कितना भव्य है Drone Short से समझिए
Topics mentioned in this article