सिर से गिरने लगा है डैंड्रफ तो शर्मिंदगी का ना हों शिकार, सिर पर लगाकर देख लीजिए ये 5 चीजें 

डैंड्रफ की दिक्कत एक बार होती है तो फिर जाने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह दूर होगी डैंड्रफ की दिक्कत. 

Hair Care: सिर पर डैंड्रफ होता है तो स्कैल्प पर सफेद चादर सी नजर आने लगती है. डैंड्रफ की वजह से सिर खुजाने लगता है और कई बार यह रूसी (Dandruff) कंधों और पीठ पर भी गिरी हुई नजर आती है तो वयक्ति को शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी डैंड्रफ की दिक्कत से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देख सकते हैं. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में इन घरेलू उपायों का बेहद अच्छा और तेजी से असर नजर आता है. जानिए इन नुस्खों के बारे में यहां. 

Advertisement

प्याज को इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो बढ़ने लगेंगे बाल, घुटनों तक लटें लहराने लगेंगी

रूसी हटाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Rid Of Dandruff 

दही 

डैंड्रफ को हटाने में दही रामबाण नुस्खे जैसा असर दिखाती है. दही (Curd) से स्कैल्प की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है. इससे बिल्ड अप भी हटता है और स्कैल्प पर जमी गंदगी छूटती है सो अलग. सिर पर जस का तस ही दही को लगाया जा सकता है. इसके अलावा, दही में नींबू का रस मिलाकर सिर पर मल सकते हैं. डैंड्रफ तो कम होता ही है, साथ ही बाल मुलायम हो जाते हैं सो अलग. 

नींबू का रस 

रूसी से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस (Lemon Juice) भी स्कैल्प पर मल सकते हैं. नींबू के रस को 10 से 15 मिनट सिर पर लगाकर रखने के बाद धो लें. रूसी कम होने में यह नुस्खा कारगर साबित होता है. 

Advertisement
एलोवेरा 

एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा स्कैल्प से इरिटेशन और खुजली को दूर करता है. इसके अलावा एलोवेरा डैंड्रफ को दूर करता है और स्कैल्प को सूदिंग इफेक्ट्स देता है सो अलग. एलोवेरा को ताजा या फिर एलोवेरा जैल को सिर पर लगा सकते हैं. इसे स्कैल्प पर मलकर कुछ देर बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
नीम 

आयुर्वेदिक गुणों वाले नीम के इस्तेमाल से बालों की अच्छी सफाई हो जाती है. नीम एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और डैंड्रफ को दूर करता है. इससे हेयर फॉलिकल्स को भी फायदे मिलते हैं. बालों पर नीम को पीसकर हेयर पैक की तरह लगा सकते हैं. नीम के रस को शैंपू में मिलाकर बाल धोए जा सकते हैं या फिर नीम को पानी में उबालकर इस पानी से सिर धोएं, डैंड्रफ दूर हो जाएगा. 

Advertisement
सेब का सिरका 

बालों को सेब के सिरके से धोने पर भी डैंड्रफ हट सकता है. इसके लिए एक गिलास के करीब पानी लेकर उसमें 2 चम्मच सेब का सिरका डालें. इस पानी से सिर धोने पर डैंड्रफ हट जाता है. रूसी को हटाने के अलावा सेब के सिरके से सिर धोने पर बाल मुलायम भी हो जाते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा
Topics mentioned in this article