विज्ञापन

प्याज को इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो बढ़ने लगेंगे बाल, घुटनों तक लटें लहराने लगेंगी

लगातार झड़ते बालों की दिक्कत दूर करने के लिए प्याज के रस को बालों पर लगाया जा सकता है. यहां जानिए इसे बालों पर लगाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में.

प्याज को इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो बढ़ने लगेंगे बाल, घुटनों तक लटें लहराने लगेंगी
बालों पर किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है प्याज, जानें यहां. 

Hair Care: हेयर केयर में कई तरह से प्याज का इस्तेमाल होता है. प्याज ना सिर्फ खानपान में स्वाद डालता है बल्कि बालों की सेहत को दुरुस्त रखने में भी कारगर होता है. प्याज का रस (Onion Juice) सल्फर से भरपूर होता है, इससे हेयर ब्रेकेज और बालों के पतलेपन से छुटकारा मिलता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है. प्याज का रस एंटी-बैक्टीरियल गुणों का भी अच्छा स्त्रोत होता है और इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. यह रस स्कैल्प पर ब्लड फ्लो बेहतर करने में भी असरदार है जिससे बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर होने लगती है. यहां जानिए किस तरह बालों को बढ़ाने के लिए प्याज का रस लगाया जा सकता है. 

जानिए इन 3 तरह के बीजों से वेट लॉस ड्रिंक बनाने का तरीका, महीनेभर में घट जाएगा कई किलो तक वजन

बाल बढ़ाने के लिए प्याज का रस | Onion Juice For Hair Growth 

प्याज का रस- प्याज का रस बालों पर जस का तस भी लगाया जा सकता है. प्याज का रस निकालने के लिए एक प्याज को लेकर घिसें और निचोड़कर इसके रस को कटोरी में निकाल लें. इसे सिर पर उंगलियों या फिर रूई की मदद से लगा सकते हैं. 

प्याज का रस और नारियल का तेल - बालों को बढ़ाने के लिए यह नुस्खा रामबाण साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) को कटोरी में लेकर आंच पर चढ़ाएं और इसमें प्याज को छोटे टुकड़ों में काटकर पकाएं. आप चाहे तो प्याज के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस तेल को पकाने के बाद ठंडा करके सिर पर मालिश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

प्याज का रस और अंडा - बालों के लिए अंडे और प्याज के हेयर मास्क बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए एक अंडे में प्याज का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस हेयर मास्क को सिर पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. बालों को इसके पूरे फायदे मिलते हैं. 

कैस्टर ऑयल और प्याज का रस - बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल और प्याज के रस को मिलाकर बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाया जा सकता है. तकरीबन एक घंटे इस तेल को सिर पर लगाए रखने के बाद हेयर वॉश करके साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरह बालों पर प्याज के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
प्याज को इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो बढ़ने लगेंगे बाल, घुटनों तक लटें लहराने लगेंगी
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com