फटे होंठ दिखते हैं खुरदुरे तो इन 5 चीजों को लगाकर देख सकते हैं आप, लिप्स मुलायम हो जाएंगे

Chapped Lips Home Remedies: सर्दियों में अक्सर ही होंठ सूखने लगते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय कटे-फटे और सूखे होंठों की इस दिक्कत को दूर करने में असरदार होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Dry Lips Home Remedies: रूखे-सूखे होंठों को नमी देते हैं ये नुस्खे. 

Chapped Lips: सर्दियों के मौसम में त्वचा के रूखेपन की दिक्कत ज्यादा होती है. इसका एक बड़ा कारण सर्दियों की शुष्क हवा होता है. सर्दियों की सूखी हवा होंठों को भी जरूरत से ज्यादा ड्राई बना देती है. ड्राई होंठ (Dry Lips) कटने-फटने शुरू हो जाते हैं और पपड़ी की तरह त्वचा छूटने लगती है. ऐसे में अगर आप भी होंठों के रूखेपन से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह फटे होंठों की दिक्कत दूर की जा सकती है. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिनसे होंठों को नमी और पोषण मिलता है. इन चीजों को लगाने पर होंठ गुलाब से कोमल हो जाते हैं. 

शरीर को डिटॉक्स करके वजन घटाने में असरदार है इस मसाले का पानी, रोजाना एक गिलास पीने पर दिखता है कमाल 

फटे होंठों के घरेलू उपाय | Chapped Lips Home Remedies 

नारियल का तेल 

फटे होंठों को मुलायम बनाने के साथ ही नारियल का तेल (Coconut Oil) उन्हें सूदिंग इफेक्ट्स भी देता है. नारियल के तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खासतौर से फटे होंठों को नमी देते हैं और इरिटेशन को कम करने में असरदार हैं. सुबह से शाम तक 3 से 4 बार होंठों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं. इसके अलावा, रात में सोने से पहले भी नारियल तेल होंठों पर लगाकर सोया जा सकता है. 

Advertisement

इन 5 आदतों की वजह से वजन कम होने में आती है दिक्कत, बढ़ सकता है शरीर का फैट 

शहद 

होंठों पर शहद लगाने से भी अच्छा असर नजर आता है. कटे-फटे होंठों पर शहद लगाने पर त्वचा को एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. शहद (Honey) को उंगली से होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
एलोवेरा 

एलोवेरा की ताजा पत्ती से एलोवेरा का गूदा लें और उसे होठों पर लगाएं. होंठों पर बाजार से खरीदा हुआ एलोवेरा जैल भी लगाया जा सकता है. एलोवेरा के ताजा गूदे को फ्रिज में 2 घंटे तक ठंडा होने के लिए रखें. इसके बाद एलोवेरा को निकालें, होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
शुगर स्क्रब 

चीनी से स्क्रब बनाकर होठों पर मलने से होंठों की कटी-फटी डेड स्किन हट जाती है और होंठ मुलायम (Soft Lips) बनते हैं. एक चम्मच शहद में 2-3 बूंदे ऑलिव ऑयल की डालें और इसमें 2 चम्मच चीनी डालें. इस पेस्ट को मिक्स करके होठों पर गोलाई में मलें और 2 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें. 

Advertisement
नींबू का रस 

अगर होंठों पर सिर्फ सूखापन है और कहीं से होंठ कटे-फटे नहीं हैं तो इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. आधा चम्मच शहद में आधे नींबू का रस डालें और मिक्स करें. इसे होंठों पर लगाएं और 10 मिनट बाद धोकर साफ करें. होंठों को नमी भी मिलेगी और रूखापन भी दूर हो जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: कैसे हुआ NEET-UG पेपर लीक, Supreme Court ने CBI, NTA से मांगा जवाब | NDTV India
Topics mentioned in this article