चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, एक्ने कम होने में दिखेगा असर 

Acne Home Remedies: अगर आप भी चेहरे पर फुंसियों और बार-बार होने वाले दानों से परेशान हैं तो यहां जानिए घर की किन चीजों के इस्तेमाल से दिक्कत हो सकती है दूर.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Acne Remedies: त्वचा संबंधी कई दिक्कतों में से एक है एक्ने की दिक्कत. एक्ने (Acne) या लाल फुंसिया तब होती हैं जब डेड स्किन सेल्स त्वचा के छिद्रों के अंदर फंस जाती है. इन सेल्स तक ऑक्सीजन नहीं जा पाता और यह गंदगी अंदर ही रह जाती है जिससे एक्ने बढ़ता है. एक्ने इंफ्लेमेशन से भी होता है और पस वाला पिंपल (Pimple) बन जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे एक्ने की दिक्कत दूर करने में फायदेमंद असर दिखाते हैं. इन नुस्खों से एक्ने दूर होने में और त्वचा मुलायम बनने में मदद मिलती है.

चेहरे पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो इन 4 नुस्खों से दूर होगी दिक्कत, ओपन पोर्स होने लगेंगे कम

एक्ने के घरेलू उपाय | Acne Home Remedies 

एलोवेरा 

ताजा एलोवेरा का गूदा एक्ने को कम करने में असरदार होता है. एलोवेरा से स्किन की कई दिक्कतें ठीक होती हैं. इससे त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो स्किन के ब्रेकआउट्स को कम करने में असरदार होते हैं. चेहरे पर जस का तस ही एलोवेरा लेकर लगा लें. इसे कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोया जा सकता है या फिर रातभर भी लगाए रख सकते हैं. 

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) त्वचा को गोल्डन ग्लो तो देती ही है, इससे एक्ने और फुंसियां कम होती हैं सो अलग. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों वाली हल्दी को साफ चेहरे पर लगाएं. हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और सीधा फुंसी पर लगा लें. कुछ देर लगाए रखने के बाद पानी से धोकर हटाया जा सकता है. 

सेब का सिरका 

स्किन केयर में सेब के सिरके को भी शामिल किया जा सकता है. सेब का सिरका इस्तेमाल करने के लिए इसे पानी में मिला लें. एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें और उसमें रूई डुबोकर इस मिश्रण को एक्ने पर लगा लें. इससे एक्ने कम होने में असर दिखता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप सेब के सिरके को सीधा चेहरे पर ना लगाएं क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है. सेब के सिरके का सही तरह से इस्तेमाल इसे पानी में मिलाने के बाद ही किया जाता है. 

ग्रीन टी 

स्किन केयर में ग्रीन टी भी शामिल की जाती है. ग्रीन टी (Green Tea) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्ने को कम करने में असरदार होते हैं. ग्रीन टी पकाने के बाद इसे ठंडा करने के लिए रख दें. जब ग्रीन टी ठंडी हो जाए तो इसमें रूई डुबोएं और इस मिश्रण को एक्ने पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

खीरे का फेस मास्क 

खीरा त्वचा को ठंडक तो प्रदान करता ही है साथ ही एक्ने को कम करने में भी असरदार होता है और इसीलिए चेहरे पर खीरे का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. खीरे का फेस पैक बनाने के लिए एक छोटा खीरा लें और उसमें एक कप ओटमील डालकर पीस लें. इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. एक्ने पर हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक (Face Pack) को लगाया जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?
Topics mentioned in this article