बच्चे को हो गई है कब्ज और पेट सही तरह से नहीं होता साफ, तो ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम 

Constipation In Kids: कब्ज होने पर घंटों टॉयलेट में बैठे रहने के बाद भी पेट सही तरह से साफ नहीं हो पाता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे इस दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Constipation Remedies: बड़ों की ही तरह बच्चों को भी कब्ज की दिक्कत हो जाती है. कब्ज होने पर मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. बच्चों को कब्ज होती है तो वे जोर लगाकर मलत्याग करने लगते हैं जिससे कई बार दर्द का एहसास भी होता है. कब्ज में मल कड़ा हो जाता है और इससे पेट में भारीपन भी महसूस होता है. वहीं, घंटों तक टॉयलेट में बैठे रहने के बाद भी पेट सही तरह से साफ नहीं हो पाता. ऐसे में कब्ज (Constipation) से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. अगर आपका बच्चा भी कब्ज के कारण सही तरह से मलत्याग नहीं कर पा रहा है तो उसे घर की ही कुछ चीजें खिला-पिलाकर इस तकलीफ को दूर किया जा सकता है. 

बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत

बच्चों में कब्ज के घरेलू उपाय | Constipation In Children Home Remedies 

खिलाएं सेब 

फाइबर और नेचुरल लैक्सेटिव गुणों से भरपूर सेब बच्चों को खिलाया जा सकता है. सेब (Apple) खाने पर मल में भारीपन आने लगता है. इससे मलत्याग करना आसान हो जाता है और कब्ज से राहत मिल जाती है सो अलग. सेब के अलावा बच्चे को नाशपानी भी खिलाई जा सकती है. 

Advertisement
बढ़ाएं पानी की मात्रा 

कब्ज होने की एक वजह शरीर में पानी की कमी भी होती है. ऐसे में बच्चे की पानी की खपत बढ़ाएं. बच्चे को दिनभर में 6-7 गिलास पानी जरूर पिलाएं जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन ना हो और मल भी पतला होने लगे. इससे पाचन भी बेहतर होने लगता है. इसके अलावा, बच्चे को सुबह-शाम हल्का गर्म पानी पिलाने पर भी कब्ज से राहत मिलती है. 

Advertisement
गर्म दूध और घी 

बच्चे को रात के समय हल्के गर्म दूध में घी डालकर पिलाया जा सकता है. घी वाला गर्म दूध नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करता है और मल को पतला बनाने में असरदार होता है. रात के समय 2-3 दिन दूध इस तरह बच्चे को दिया जाए तो कब्ज की दिक्कत दूर हो सकती है. 

Advertisement
डॉक्टर को कब दिखाएं 

अगर बच्चे को लंबे समय से कब्ज की दिक्कत परेशान कर रही है और हमेशा ही पेट साफ होने में वक्त लगता है या फिर बाथरूम में रोजाना देर तक बैठे रहना पड़ता है तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा, पेट में कब्ज के कारण जरूरत से ज्यादा दर्द होना, मल  (Stool) में खून आना या बच्चे का वजन कम होता नजर आना गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है और इसीलिए डॉक्टर को दिखाना आवश्यक है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India
Topics mentioned in this article