वजन कम करने के लिए रोजाना पी जा सकती हैं ये 5 हर्बल टी, लटकती तोंद भी हो जाती है अंदर 

Weight Loss Tea: घर पर ही आसानी से ऐसी चाय बनाकर पी जा सकती है जो पेट कम करने और वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Herbal Tea For Weight Loss: इस तरह कम होने लगेगा वजन. 

Weight Loss: वजन कम करने के लिए अक्सर लोग जिम जाने का सोचते हैं या फिर डाइटिंग करने की कोशिश करते हैं. लेकिन, इन दोनों ही चीजों में मेहनत लगती है और समय भी होना चाहिए जोकि व्यस्त जीवनशैली में थोड़ा मुश्किल है. ऐसे में हर्बल टी (Herbal Tea) आपके काम आ सकती है. हर्बल टी बनाना आसान होता है, इसे आम चाय की तरह ही स्वाद लेकर पिया जा सकता है और इससे वजन तेजी से घट सकता है. यहां ऐसी ही कुछ हर्बल टी बनाने का तरीका दिया जा रहा है जिनसे पेट की चर्बी कम होने लगती है. 

जोड़ों और अंगूठे में जमा यूरिक एसिड निकल जाएगा इन चीजों से, रोजाना खाने पर दिखता है असर

वजन घटाने के लिए हर्बल टी | Herbal Tea To Lose Weight 

तुलसी हर्बल टी 

तुलसी की चाय शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकाल देती है. इसे पीने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और शरीर की ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. साथ ही, पाचन सुधरता है सो अलग. तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर इसमें आधा चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं. 

पतले बालों को बनाना चाहते हैं मोटा और घना तो इन 4 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Thick Hair पा लेंगे आप

Advertisement
हल्दी की चाय 

फैट बर्न (Fat Burn) करने के लिए हल्दी वाली चाय बनाकर पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक गिलास पानी को पतीले में डालें. इसमें थोड़ी कच्ची हल्दी और थोड़ा अदरक कूटकर डालें और पका लें. बस तैयार है आपकी हल्दी हर्बल टी. इस चाय से मेटाबॉलिज्म और पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है. 

Advertisement
अजवाइन की चाय 

वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए खासतौर से अजवाइन की चाय (Ajwain Tea) बनाकर पी सकते हैं. अजवाइन की चाय बनाने के लिए आधा अदरक कूटकर पानी में उबालें. इसमें एक चम्मच अजवाइन के दाने मिला लें. पानी उबल जाने के बाद छानकर निकालें और इसमें आधा नींबू निचौड़ लें. बस तैयार है आपकी हर्बल टी. 

Advertisement
ग्रीन टी 

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) को अक्सर ही बनाकर पिया जाता है. ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में कुछ देर डाले रखने पर ही ग्रीन टी बनकर तैयार हो जाती है. इस चाय को पीने पर शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं, पेट अंदर होता है और वजन कम होने में असर दिखने लगता है सो अलग. रोजाना दिन में 2 कप ग्रीन टी पी जा सकती है. 

Advertisement
ब्लैक टी 

काली चाय को बिना दूध के बनाकर पिएं. इस हर्बल टी से कैलोरी कम मिलती है और फैट बर्न होने लगता है. काली चाय को मोटापा कम करने के लिए रोजाना पिया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं
Topics mentioned in this article