बरसात के मौसम में जरूर खाएं ये 5 फल, सेहत के लिए नहीं वरदान से कम

बरसात के मौसम में इंफेक्शंस के खतरे को कम करने और सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कुछ फलों को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. जानिए कौनसे हैं ये सेहतमंत फल.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे बीमारियों की चपेट में आने की संभावना भी ज्यादा रहती है. बरसात में की मौसमी फल भी आते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये फल बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इन फलों को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए. साथ ही, बाजार से हमेशा ताजे फल खरीदने चाहिए और घर लाने के बाद हल्के गर्म पानी में नमक डालकर फलों को धो लेने चाहिए. यहां जानिए कौनसे मौसमी फल हैं जिन्हें बरसात में खाने पर सेहत दुरुस्त रहती है. 

अगर आपकी नाक के ऊपर भी दिखने लगी है लकीर तो छोड़ दें यह एक काम, डर्मेटोलॉजिस्ट ने दी सलाह 

बरसात में खाने के लिए फायदेमंद फल

आम

बरसात के मौसम में फलों का राजा आम (Mango) जरूर खाना चाहिए. आम में विटामिन सी और विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. यह स्किन के लिए भी अच्छा होता है. मॉनसून के दौरान आम खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

Advertisement
जामुन

सिर्फ बरसात के मौसम में मिलने वाला जामुन गुणों से भरपूर होता है. जामुन एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है. यह हार्ट हेल्थ को बेहतर और पाचन तंत्र को सुधारने का काम करता है. जामुन (Jamun) से डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.  

Advertisement
नाशपाती

नाशपाती में फाइबर और पानी की अच्छी मात्रा होती है. यह पाचन के लिए अच्छा होता है. नाशपाती शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. नाशपाती को एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है. नाशपाती इम्यूनिटी बूस्ट करता है.

Advertisement
पपीता

पपीता हर मौसम में सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है और यह सालभर उपलब्ध रहता है. इसे बरसात में जरूर खाना चाहिए. पपीता में मिलने वाला पपैन एंजाइम पाचन को बेहतर बनाता है. यह विटामिन सी और ए का भी अच्छा स्रोत है और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.

Advertisement
सेब

बारिश के मौसम में सेब (Apple) खाना फायदेमंद होता है. सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करते हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो इंफेक्शन से बचाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: बचपन की वो घटना जिसने प्रधानमंत्री मोदी को विकसित भारत बनाने की प्रेरणा दी
Topics mentioned in this article