सेहत के लिए बेहद अच्छा है लहसुन, इन 5 दिक्कतों से निजात पाने के लिए कर सकते हैं Garlic का इस्तेमाल

Garlic Health Benefits: ऐसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जिन्हें दूर करने में लहसुन अच्छा असर दिखाता है. जानिए इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए कैसे किया जा सकता है लहसुन का इस्तेमाल. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
B

Healthy Food: कहा जाता है कि सालों पहले जब लहसुन का इस्तेमाल खानपान में इसकी सुगंध और स्वाद को देखते हुए नहीं किया जाता था, तब इसे औषधि की तरह काम में लाते थे. लहसुन (Garlic) में पाए जाने वाला सल्फर कंपाउंड इसे खासतौर से सेहत के लिए अच्छा बनाता है. इसमें एलिसिन भी होता है जिसके अपने अलग तरह-तरह के फायदे हैं. यहां जानिए सेहत को लहसुन के सेवन से कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और किस तरह इसका सेवन किया जा सकता है. 

त्वचा पर बेदाग निखार और चमक चाहिए तो लगाकर देखें इन 4 फलों के फेस पैक्स, चांद सा चमकने लगेगा चेहरा

लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे | Garlic Health Benefits 

हाई ब्लड प्रेशर होता है कम 

लहसुन में पाए जाने वाले गुण इसे हाई ब्लड प्रेशर (High BP) कम करने के लिए अच्छा फूड साबित करते हैं. इस चलते हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए लहसुन का सेवन किया जा सकता है. लहसुन के सेवन के लिए इसे कूटकर कच्चा खा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक या असमय आने वाले हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है. ऐसे में परेशानी ज्यादा बढ़े उससे पहले ही निजात पा लेना बेहतर है. 

Photo Credit: iStock

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) ही उसे बीमारियों और नुकसान पहुंचाने वाले वायरस से दूर रखती है. लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में असरदार है. इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है जिससे शरीर सर्दी-जुकाम और फ्लू वाले वायरस से सुरक्षित रहता है. रोजाना 2 कच्चे लहसुन (Raw Garlic) खाना भी फायदेमंद साबित होता है. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने में सहायक 

लहसुन का असर शरीर से बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में भी दिखता है. बता दें कि शरीर में दो तरह के कॉलेस्ट्रोल होते हैं, एक अच्छा कॉलेस्ट्रोल और दूसरा बुरा कॉलेस्ट्रोल. बुरा कॉलेस्ट्रोल वसायुक्त पदार्थ है जो शरीर की रक्त धमनियों में जम जाता है जिससे ब्लड फ्लो में रुकावट आती है और हार्ट अटैक, नसों में दर्द और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. लहसुन इस बुरे कॉलेस्ट्रोल को 10 से 15 फीसदी तक कम करने में मददगार होता है. इसे अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

टॉक्सिंस निकालता है 

शरीर में कई अलग-अलग कारणों से टॉक्सिन जमा हो जाते हैं. इन टॉक्सिंस का कारण खानपान में जरूरत से ज्यादा तैलीय, तले-भुने और फैटी फूड्स को शामिल करना हो सकता है. इसके अलावा, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में शरीर को डिटॉक्स करने में लहसुन मदद करता है. लहसुन खाने पर इसके एंजाइम्स शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं. 

Advertisement
कान के दर्द में लाभकारी

लहसुन के एंटीबैक्टीरियल गुणों को देखते हुए इसे कान का दर्द (Earache) दूर करने में भी इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को सरसों के तेल में गर्म करके इस तेल को कान में डाला जाता है. ऐसा करने पर कान के दर्द से राहत मिलने लगती है और तकलीफ दूर होती है. लहसुन को तेल में डालने के अलावा कान में सीधा लहसुन के तेल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं. 

रसोई की ये 5 चीजें नेचुरल पेनकिलर की तरह करती हैं काम, दर्द की हो जाती है छुट्टी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video
Topics mentioned in this article