दिमाग को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, वक्त रहते संभल जाने में है समझदारी 

Brain Damaging Habits: रोजमर्रा की ऐसी बहुत सी आदतें हैं जो दिमाग को कमजोर बना सकती हैं और दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. जानिए कौनसे हैं ऐसे काम जिन्हें करने से परहेज करना जरूरी है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Habits That Damage Brain: दिमाग को कमजोर बनाती हैं कुछ आदतें. 

Brain Damage: दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो पूरे शरीर के फंक्शन को कंट्रोल में रखता है. अगर दिमाग का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो व्यक्ति बुरी तरह से बीमार पड़ सकता है. दिमाग (Brain) का इस्तेमाल के हर मोड़ पर, हर पहलू पर होता है और इसीलिए दिमाग का सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन, हमारी रोजमर्रा की कुछ छोटी-छोटी आदतें भी दिमाग को बड़े पैमाने पर नुकसान पंहुचा सकती हैं. यहां जानिए ऐसे कौनसे काम हैं जिन्हें करने से परहेज करना चाहिए ताकि दिमाग की सेहत (Brain Health) दुरुस्त रह सकते. 

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लो कैलोरी फूड्स, लंबे समय और नहीं लगेगी भूख पर कम होगा मोटापा

दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें | Habits That Damage Brain 

पूरी नींद ना लेना 

पर्याप्त नींद की कमी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. पूरी नींद ना ली जाए तो याद्दाश्त कमजोर (Memory Loss) होने की संभावना बढ़ जाती है, प्रोब्लम सोल्विंग की क्षमता पर असर पड़ता है और दिमाग को तुलनात्मक अध्यन्न करने में दिक्कत आती है. इसीलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. 

Advertisement

खाली पेट धनिया का पानी पीकर देखा है कभी, शरीर को एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फायदे, यूरिक एसिड भी होता है कम

Advertisement
नकारात्मक सोचना 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो थोड़ी सी भी असहजता महसूस होने पर नकारात्मक सोचने लगते हैं तो आप जाने-अनजाने अपने दिमाग को नुकसान पहुंचा रहे हैं. स्ट्रेस, एंजाइटी और नेगेटिव सोचना दिमाग को डैमेज करता है. आपको अपने दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सकारात्मक सोचना जरूरी है. 

Advertisement

Photo Credit: Reckonsoft

जरूरत से ज्यादा जंक फूड खाना 

जंक फूड खाते रहने से सिर्फ शरीर का वजन ही प्रभावित नहीं होता बल्कि दिमागी शक्ति (Brain Power) पर भी असर पड़ता है. जंक फूड का जरूरत से ज्यादा सेवन, मेंटल हेल्थ और याद्दाश्त को प्रभावित करता है. वहीं, जंक फूड्स खाते रहने से सेहत खराब होती है और सेहत खराब होने पर दिमागी सेहत पर असर पड़ता है. 

Advertisement
हमेशा अकेले रहना 

बहुत बार व्यक्ति चाहता है कि वह कुछ ना करे और सिर्फ अकेला ही रहे. लेकिन, हर समय अकेले रहने का नकारात्मक प्रभाव दिमाग पर पड़ सकता है. हमेशा अकेले रहने पर व्यक्ति खुद से ही हर समय बात करता रहता है, दुखी हो सकता है, एंजाइटी महसूस कर सकता है, उसे डिप्रेशन हो सकता है और दिमाग से जुड़ी अन्य दिक्कतें भी उसे घेर सकती हैं. 

तेज आवाज में गाने सुनना 

गाने सुनते वक्त हम अक्सर इतना खो जाते हैं कि कब आवाज जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है हमें एहसास ही नहीं होता. कानों पर हैडफोन लगाकर एकदम तेज आवाज में गाने सुनना आपके कानों के साथ-साथ दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है. इससे याद्दाश्त कम हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान
Topics mentioned in this article