सुबह नाश्ते में इन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, बिगड़ सकता है पेट और होने लगती है गुड़गुड़

Unhealthy Breakfast: ऐसे बहुत से फूड्स हैं जिन्हें सुबह के समय खाया जाए तो पेट खराब हो सकता है. इन चीजों को खाने पर पाचन बिगड़ने का खतरा रहता है.

सुबह नाश्ते में इन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, बिगड़ सकता है पेट और होने लगती है गुड़गुड़

Foods To Avoid In Morning: खानपान की कुछ चीजें पेट पर डालती हैं बुरा असर. 

Unhealthy Foods: सुबह का नाश्ता अच्छा हो तो दिन की अच्छी शुरूआत होती है और शरीर में पूरा दिन ऊर्जा बनी रहती है सो अलग. लेकिन, अगर खानपान अच्छा ना हो तो पाचन खराब भी हो सकता है. अक्सर लोग सुबह के समय खाने की ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनका सीधा असर उनके पेट पर पड़ता है और अपच, एसिडिटी (Acidity), पेट फूलना या फिर गैस की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में पूरा दिन परेशानी में बीतता है और फिर पछतावा होता है कि सुबह के समय नाश्ते में कुछ और खा लेना चाहिए था. आपसे ऐसी गलती ना हो जाए इसलिए पहले ही जान लीजिए उन फूड्स के बारे में जिन्हें सुबह के समय नाश्ते (Breakfast) में खाने से परहेज करने में ही समझदारी है. 

ग्रीन टी से बने ये 6 फेस पैक्स त्वचा की पलट देते हैं काया, चांदी सा चमकने लगता है चेहरा

सुबह के समय ना खाए जाने वाले फूड्स | Foods To Avoid In Breakfast 

सिट्रस फ्रूट्स

सुबह-सुबह नाश्ते में सिट्रस फ्रूट्स खाने पर पेट खराब होने की संभावना रहती है. इन फलों से पेट में गैस (Stomach Gas) बन सकती है, हार्टबर्न हो सकता है और पेट में दर्द जैसी दिक्कतें भी हो जाती हैं. इसलिए सुबह ग्रेपफ्रूट, संतरे और नींबू वगैरह से परहेज करना चाहिए. 

मूंगफली क्या सचमुच बादाम से अच्छी है या फिर बादाम है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानिए कौन है बेहतर  

दही 

दही यूं तो विटामिन और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है लेकिन दही को एकदम सुबह नाश्ते में खाने से परहेज करना चाहिए. सुबह-सुबह दही खाने पर यह बलगम बनने का कारण बन सकता है. इसीलिए नाश्ते में दही (Curd) शामिल करने से बचना चाहिए. 

केक या पेस्ट्रीस 

बहुत से लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं. लेकिन, इस मीठे के चक्कर में नाश्ते में पेस्ट्रीस या केक खाना अच्छा ऑप्शन नहीं है. इन पेस्ट्रीस में शुगर, फैट और कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है और पोषक तत्व बहुत कम. इसीलिए लंच से पहले इन्हें ना खाना ही बेहतर है. 

छोले भटूरे 

खाने में छोले भटूरे (Chhole Bhatoore) टेस्टी तो बहुत लगते हैं लेकिन सेहत के लिए अच्छे नहीं होते, खासकर सुबह के समय इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. इनमें फैट और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और ये पेट बिगाड़ने में ज्यादा समय नहीं लेते. 

परांठे 

भारतीय घरों में सुबह की शुरुआत बहुत से घरों में परांठे खाकर ही होती है, लेकिन इन परांठों से शरीर को जरूरत से ज्यादा कैलोरीज भी मिल जाती है. इस चलते कोशिश यही करनी चाहिए कि नाश्ते में परांठे ना खाए जाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.