लगातार गिर रहे हैं बाल तो उन्हें फिर से उगा लीजिए इस तरह, बालों को बढ़ने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे 

Hair Growth Home Remedies: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो बालों को बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं. इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
Home Remedies To Regrow Hair: बाल बढ़ाने में इन नुस्खों का दिखता है कमाल का असर. 

Hair Care: मौसम में बदलाव, शरीर में पोषण की कमी, सही तरह से बालों की देखरेख ना करना, प्रदूषण, कोई हेल्थ कंडीशन या फिर स्ट्रेस बालों के झड़ने (Hair Fall) का कारण बन सकता है. बालों के लगातार झड़ने से बाल जरूरत से ज्यादा पतले होने लगते हैं. पतले बालों को ना सही तरह से स्टाइल किया जाता है और ना ही वे चेहरे पर फबते हैं. महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी बाल झड़ने से परेशान रहते हैं. ऐसे में बालों को बढ़ाने (Hair Growth) के लिए और घना व मोटा बनाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन चीजों को सिर पर लगाने पर जड़ों से बालों को उगने में मदद मिलती है और बाल लंबे होने लगते हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये देसी नुस्खे जो बालों की कायापलट कर सकते हैं. 

मूंग और मसूर की दाल से घर पर चुटकियों में तैयार हो जाएगा स्क्रब, चेहरा निखार देंगी ये दालें 

बालों को बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Hair Growth 

चावल का पानी 

बाल बढ़ाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. चावल के पानी को तैयार करना आसान है और इसका असर भी अच्छा नजर आता है. यह पानी बालों को मजबूती देता है, बाल मुलायम बनाता है और बालों पर चमक भी ला देता है. इससे बालों को बढ़ने में भी सहायता मिलती है. चावल का पानी (Rice Water) तैयार करने के लिए किसी बर्तन में पानी और चावल डालकर पका लें. अब पानी को चावल से अलग करें और ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी से सिर भी धो सकते हैं और इसे हेयर मास्क की तरह बालों पर लगाया भी जा सकता है. 

बालों पर इस तरह लगा सकते हैं पुदीने का हेयर पैक बनाकर, लंबे, घने और मुलायम होने लगेंगे आपके हेयर

Advertisement
प्याज का रस 

बालों को जड़ों से सिरों तक प्याज के रस से फायदे मिलते हैं. इस रस को बालों पर लगाने के लिए प्याज को घिसकर निचोड़ लें. जो रस निकले उसे जस का तस ही सिर पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा, प्याज के रस में नारियल का तेल मिलाकर आंच पर पकाएं और फिर इस तेल से सिर की मालिश करें. 

Advertisement
गुड़हल का फूल 

विटामिन ई, विटामिन सी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) से भी बाल बढ़ सकते हैं. गुड़हल के फूल को बालों पर हेयर मास्क की तरह भी लगा सकते हैं, इसका हेयर स्प्रे भी बनाया जा सकता है या फिर गुड़हल का तेल तैयार करके सिर की मालिश करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करें. गुड़हल का तेल बनाने के लिए गुड़हल के फूलों को मेथी के दाने और नारियल के तेल के साथ पकाकर बालों पर लगाएं. 

Advertisement
करी पत्ते 

बालों के लिए करी पत्ते एक नहीं कई तरह से फायदेमंद होते हैं. करी पत्तों में बीटा कैरोटीन, प्रोटीन और अमीनो एसिड्स भी होते हैं. इन पत्तों के इस्तेमाल से बालों को मजबूत बनने में मदद मिलती है. करी पत्ते (Curry Leaves) को पीसकर बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाया जा सकता है. इन पत्तों से बनने वाला तेल भी बालों के लिए अच्छा है. 

Advertisement
एलोवेरा 

एलोवेरा के पौधे से एलोवेरा का गूदा निकाला जाता है जिसे एलोवेरा जैल भी कहते हैं. एलोवेरा जैल बाजार से भी खरीदा जा सकता है. एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खासतौर से बालों के लिए फायदेमंद हैं. इस जैल को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर एक घंटा रखें और फिर धो लें. आप चाहे तो रातभर भी बालों पर एलोवेरा जैल लगाकर रख सकते हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं
Topics mentioned in this article