हल्दी के दाग कपड़ों से छुड़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, चुटकियों में धब्बे हो जाएंगे गायब 

Turmeric Stains Home Remedies: हल्दी का रंग सब्जी में ही अच्छा लगता है कपड़ों पर नहीं. अगर आपका कोई मनपसंद कपड़ा हल्दी की भेंट चढ़ गया है तो ये नुस्खे आपकी इस मुश्किल को आसानी से हल कर देंगे.

हल्दी के दाग कपड़ों से छुड़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, चुटकियों में धब्बे हो जाएंगे गायब 

Haldi Stain: कपड़ों से इस तरह आसानी से हटाएं हल्दी के दाग.

खास बातें

  • हल्दी के दाग बेहद कड़े होते हैं.
  • सफेद कपड़ों से हल्दी के धब्बे हटाना आसान नहीं होता.
  • गर्म पानी हल्दी को कपड़े पर और गहरा करता है.

Home Remedies: कपड़ों पर आएदिन किसी ना किसी चीज के दाग लगते ही रहते हैं, कभी पसीने के, कभी धूल और मिट्टी के, कभी नील के तो कभी सब्जी के. बाकी चीजों के दाग हटाना फिर भी इतना मुश्किल नहीं है जितना सब्जी के कारण लगे हल्दी के दाग को हटाना है. सब्जी में जितने चाव से हल्दी (Turmeric) डाली जाती है उतना ही गहरा रंग हल्दी कपड़ों पर चढ़ाती है. अगर आपकी फेवरेट सफेद शर्ट (White Shirt), स्कार्फ या फिर कुर्ता हल्दी का शिकार हो गया है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. निम्न कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आसानी से हल्दी (Haldi) के धब्बे हटाने में कारगर हैं. 

हल्दी के धब्बे हटाने के 5 घरेलू उपाय | 5 Home remedies to get rid of turmeric stains 


प्री-ट्रीट करना 

कपड़े पर यदि हल्दी का पाउडर लगा है तो उसे तुरंत कपड़े से झाड़कर लिक्विड डिटर्जेंट डालकर हल्दी लगे हिस्से को गोल-गोल घुमाते हुए रगड़ें. तेल वाली हल्दी का दाग है तो उसपर कॉर्न स्टार्च डालें और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद डिटर्जेंट से धोएं.

टूथपेस्ट 


आप टूथपेस्ट (Toothpaste) से भी हल्दी के दाग निकालने की कोशिश कर सकते हैं. टूथपेस्ट को हल्दी के दाग वाली जगह पर लगाकर 5 मिनट रगड़िए और फिर 10 मिनट ऐसे ही छोड़ देने के बाद अच्छे से धो लीजिए. 

सफेद सिरका 

2 चम्मच सफेद सिरके को एक चम्मच बर्तन धोने वाले लिक्विड सोप के साथ मिला लीजिए. इस मिश्रण से हल्दी के दाग लगे कपड़े पर लगाइए और 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. अब ठंडे पानी से धो लीजिए. 


नींबू 

अगर आप कहीं रेस्टोरेन्ट में बैठे हैं और कपड़ों पर सब्जी का दाग लग गया है तो नींबू (Lemon) लेकर कपड़े पर मसलिए. इसके अलावा बर्फ के टुकड़े से दाग को रगड़िए. दाग हल्का पड़ जाएगा.


ठंडा पानी 

हल्दी लगे कपड़े को ठंडे पानी में कुछ घंटे डुबाए रखने के बाद उसे साबुन से धोएं. ठंडा पानी दाग हल्के करने का काम करता है. अगर हल्दी के दाग पर गर्म पानी का इस्तेमाल किया गया तो दाग कपड़े पर और ज्यादा कड़े हो जाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी अपनी बहन शमिता और मां सुनंदा के साथ घूमने निकलीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com