एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ये 5 फल खाने कर दिए शुरू तो झुर्रियों से मिल जाएगा छुटकारा, त्वचा जवां दिखने लगेगी 

Anti Aging Fruits: खानपान अच्छा हो तो उसका असर त्वचा पर भी नजर आने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ फलों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाने पर त्वचा जवां बनती है और फाइन लाइंस या झुर्रियां कम होना शुरू हो जाती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Healthy Foods: त्वचा पर ऊपरी तौर पर चाहे कितने ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगा लिए जाएं, लेकिन त्वचा को असल निखार अंदरूनी तौर पर ही मिलता है. खासकर जब त्वचा को जवां बनाए रखने की बात होती है तो हम जो कुछ खाते-पीते हैं उससे त्वचा की सेहत निर्धारित होती है. जब खानपान अच्छा नहीं होता तो शरीर वक्त से पहले ही बूढ़ा होने लगता है और त्वचा पर झुर्रियां (Wrinkles), फाइन लाइंस और दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं सो अलग. ऐसे में अपने खानपान को अच्छा रखकर त्वचा को जवां बनाए रखा जा सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फलों का जिक्र किया जा रहा है जो त्वचा को एंटी-एजिंग गुण देते हैं और स्किन की कसावट बनाए रखते हैं. 

त्वचा के लिए एंटी-एजिंग फल | Anti Aging Fruits For Skin 

अनार 

अनार एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं और त्वचा पर इंफ्लेमेशन को रोकते हैं. अनार खाने पर त्वचा की लचकता बढ़ती है, सेल रिजनरेशन बेहतर होती है और त्वचा पर निखार नजर आता है सो अलग. 

बेरीज 

जवां त्वचा (Young Skin) पाने के लिए बेरीज को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. बेरीज पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होती हैं और हेल्दी सेल्स को प्रोटेक्ट करती हैं जिससे शरीर रोगों से दूर रहता है. ब्लूबेरीज और रेस्पबेरीज डार्क बेरीज होती हैं और इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स ज्यादा पाए जाते हैं जिससे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण भी ज्यादा मिलते हैं. 

Advertisement

आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स पर दूध को लगाएं इस तरह, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर 

पपीता 

पपीता (Papaya) एक सुपरफूड है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एक नहीं बल्कि कई विटामिन होते हैं. इसे खाने पर त्वचा से एजिंग साइंस कम होने लगते हैं और झुर्रियों, ओपन पोर्स और डार्क स्पॉट्स की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement
तरबूज 

विटामिन ए, सी और ई से भरपूर तरबूज से त्वचा को लाइकोपीन की भी अच्छी मात्रा मिलती है जो त्वचा को जवां बनाए रखने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट है. तरबूज खाने पर त्वचा हाइड्रेटेड भी रहती है. इसे खाने पर स्किन ग्लोइंग नजर आती है. 

Advertisement
संतरा 

स्किन के लिए फायदेमंद फलों में संतरा (Orange) भी शामिल है. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर संतरा विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें केरेटोनॉइड्स होते हैं जो झुर्रियों को दूर करते हैं और सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाए रखते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir: Reasi Bus Attack Case में NIA की 7 जगहों पर छापेमारी
Topics mentioned in this article