व्रत के दौरान खाए जा सकते हैं ये 4 तरह के आटे, नवरात्रि के खानपान में कर लीजिए शामिल

Navratri Fast: नवरात्रि के दिनों में व्रत रखने वाले गेहूं के आटे का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे में यहां जानिए इस दौरान किन आटों को खाने पर ऊर्जा बनी रहती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Flours For Fast: नवरात्रि पर कुछ आटे खाने पर नहीं टूटता व्रत. 

Navratri Diet: शारदीय नवरात्रि में बहुत से भक्त पूरे नौ दिनों का व्रत भी रखते हैं और कुछ 2 से 3 दिनों के लिए व्रती होते हैं. लंबे समय तक व्रत रखने से और सही डाइट ना लेने से तबीयत बिगड़ने की संभावना बढ़ जाती है. भक्तों की ही तबीयत खराब हो जाएगी तो वे भला माता रानी के पूजन में खुद को मग्न कैसे कर पाएंगे. इसीलिए सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है. नवरात्रि के व्रत (Navratri Fast) में गेहूं का आटा नहीं खाया जाता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे आटे (Flours) दिए जा रहे हैं जिन्हें आप नवरात्रि के व्रत में खा सकते हैं और इनके सेवन से व्रत नहीं टूटता है. 

त्वचा पर सुंदरता बिखेर देते हैं संतरे के छिलके, इन 5 तरीकों से Orange Peels को चेहरे पर लगा सकती हैं आप 

नवरात्रि व्रत में खाए जाने वाले आटे | Flours You Can Eat In Navratri Fast 

सिंघाड़े का आटा 

सिंघाड़े के आटे को व्रत में खाया जा सकता है. यह आटा फाइबर से भरपूर होता है जिस कारण कम खाने पर भी पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. इस आटे से शरीर को कैल्शियम और कार्बोहाड्रेट्स की अच्छी मात्रा मिल जाती है. 

Advertisement

कंघी करते ही टूटकर गिरने लगते हैं बाल तो इस तेल को बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, रुक जाएगा Hair Fall

Advertisement
कुट्टू का आटा 

व्रत में कुट्टू का आटा (Kuttu ka aata) भी खाया जा सकता है. कुट्टू के आटे में फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. यह ग्लूटन फ्री भी होता है और इससे रोटियां या पूड़ियां बनाकर खाई जा सकती हैं. 

Advertisement
राजगिरा का आटा 

ग्लूटन फ्री आटे में राजगिरा का आटा भी शामिल है. इस आटे को व्रत में भी खूब खाया जाता है. यह आटा पाचन के लिए अच्छा है, वजन कम करने में मदद करता है और इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. इसे कम आंच पर पकाने से यह अच्छा पक जाता है. 

Advertisement
साबुदाने का आटा 

व्रत के खानपान में साबुदाने का खूब इस्तेमाल होता है और साबुदाने का आटा (Sabudana Aata) भी खाया जा सकता है. साबुदाने के आटे से रोटी, पूड़ी या हलवा बनाकर खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Uttarakhand Weather Update: पहाड़ की मुश्किलों को समझने की पहाड़ की मुहिम | NDTV India
Topics mentioned in this article