त्वचा को बेदाग निखार देते हैं इन 4 फलों के छिलके, यहां जानिए इन्हें चेहरे पर लगाने के तरीके  

Fruit Peels For Glowing Skin: फलों को खाकर उन्हें फेंकने की ना करें दिक्कत. इन फलों के छिलके आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं. 

त्वचा को बेदाग निखार देते हैं इन 4 फलों के छिलके, यहां जानिए इन्हें चेहरे पर लगाने के तरीके  

Glowing Skin Home Remedies: चेहरे को निखारने में असर दिखाते हैं इन फलों के छिलके. 

Skin Care: स्किन केयर में यूं तो कई फलों को शामिल किया जाता है, लेकिन फलों के छिलके भी कुछ कम फायदेमंद नहीं होते. जो पोषक तत्व फलों में होते हैं वही गुण उनके छिलकों (Fruit Peels) में भी देखने को मिलते हैं. इसीलिए अब फल खाकर उनके छिलके फेंकने की गलती ना करें बल्कि अलग-अलग तरह से इन फलों के छिलकों को अपने स्किन केयर का हिस्सा बना लें. ज्यादातर छिलके जस का तस ही अंदरूनी साइड से चेहरे पर मले जा सकते हैं, लेकिन यहां इन छिलकों का इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीके दिए जा रहे हैं जिनका असर निखरी त्वचा (Glowing Skin) पाने में कमाल का नजर आता है. जानिए किस तरह संतरे, केले, सेब और पपीते के छिलकों को चेहरे पर लगा सकते हैं. 

जड़ से काले होने लगेंगे सफेद बाल, बस प्याज के रस में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू

निखरी त्वचा के लिए फलों के छिलके | Fruit Peels For Glowing Skin 

केले के छिलके 

एंटी-एजिंग गुण पाने और त्वचा से दाग-धब्बों को कम करने के लिए केले के छिलकों (Banana Peels) का इस्तेमाल किया जा सकता है. केले के छिलकों को छोटे टुकड़ों में काटें और इसमें शहद मिलाकर मिक्स करें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखर जाएगी. 

इस तरह चुटकियों में निखर जाएगी त्वचा, लगा लीजिए बादाम से फेस पैक्स बनाकर

सेब के छिलके

सेब के छिलके से फेस टोनर बनाकर लगाया जा सकता है. सेब का टोनर (Apple Toner) बनाने के लिए एक गिलास पानी में सेब के छिलके डालकर उबाल लें. इस पानी को ठंडा करें और बस तैयार है आपका टोनर. इस टोनर को रूई में लेकर चेहरे पर मल सकते हैं. स्किन टाइटनिंग के लिए भी यह टोनर लगाया जा सकता है. 

पपीते के छिलके 

पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम डेड स्किन स्किल्स को हटाने में मदद करते हैं. पपीते के छिलकों से स्किन की टैनिंग भी कम होती है. इन छिलकों के इस्तेमाल के लिए पपीते के छिलकों (Papaya Peels) को धोकर साफ करें और फिर पीस लें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट इन छिलकों को चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

संतरे के छिलके 

विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलकों (Orange Peels) का इस्तेमाल दाग-धब्बे छुड़ाने और डेड स्किन सेल्स हटाने में अच्छा दिखता है. संतरे के छिलकों को पीसकर इनका पेस्ट भी बना सकते हैं और सुखाकर इसके पाउडर को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. संतरे के छिलकों का फेस पैक चेहरे पर निखार लाने में कमाल का असर दिखाता है. फेस पैक बनाने के लिए संतरे के छिलकों को धोकर सुखा लें. इस पाउडर में दही और शहद मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.