विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 30, 2023

जड़ से काले होने लगेंगे सफेद बाल, बस प्याज के रस में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू

White Hair Home Remedies: बालों पर प्याज के एक नहीं बल्कि कई फायदे देखने को मिलते हैं. जानिए प्याज में क्या मिलाकर लगाएं कि काले होने लगें सफेद बाल. 

Read Time: 3 mins
जड़ से काले होने लगेंगे सफेद बाल, बस प्याज के रस में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू
Onion Juice For White Hair: काले बाल पाने के लिए इस तरह करें प्याज का इस्तेमाल. 

Hair Care: सफेद बालों को काला बनाने के लिए अक्सर ही डाई लगाई जाती है. लेकिन, कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके भी हैं जो बालों को जड़ों से काला बनाने में मदद करते हैं. जहां डाई बालों को ऊपरी तौर पर काला करती है वहीं प्याज के रस (Onion Juice) का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो बाल अंदरूनी रूप से काले होने लगते हैं. इसका एक फायदा यह भी है कि प्याज के रस का असर चाहे तुरंत दिखे ना दिखे लेकिन लोंग लास्टिंग जरूर होता है. प्याज के रस में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुण, सल्फर, जिंक, विटामिन और फॉलिक एसिड होता है जो बालों की कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. यहां जानिए सफेद बालों (White Hair) से छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस का किन-किन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल. 

हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन

सफेद बालों के लिए प्याज का रस | Onion Juice For White Hair 

प्याज के रस में नारियल का तेल मिलाकर सिर पर लगाया जाए तो सफेद बाल काले होने में मदद मिल सकती है. एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसे आंच पर पकाने रख दें. इस तेल में प्याज का रस डालें और कुछ देर पकाने के बाद तेल को आंच से अलग कर लें. इस तेल को बालों पर लगाने से बाल प्राकृतिक रूप से जड़ों से काले होना शुरू हो जाते हैं. इस तेल का असर बढ़ाने के लिए इसमें करी पत्ते भी (Curry Leaves) डाले जा सकते हैं. हफ्ते में 3 से 4 बार इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. बालों की ग्रोथ बेहतर करने में भी इस तेल का असर देखने को मिलता है. 

Latest and Breaking News on NDTV
ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • एक चम्मच आंवले के पाउडर में एक चम्मच ही मेथी का पाउडर मिलाएं और इसे 4-5 चम्मच ऑलिव ऑयल में डालकर पका लें. इस तेल को रातभर सिर पर लगाकर रखने के बाद धो लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने पर बाल काले होने लगते हैं. 
  • नारियल के तेल में भृंगराज पकाकर लगाने से भी सफेद बालों को काले होने में मदद मिलती है. यह आयुर्वेदिक नुस्खा बालों को मजबूत बनाने में भी असरदार साबित होता है. 
  • काली चाय (Black Tea) से बालों को धोने पर भी बालों का रंग काला हो सकता है. सफेद बालों के लिए यह नुस्खा प्राकृतिक तो है ही साथ ही रामबाण भी साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कड़ाही पड़ गई है काली, तो ऐसे करें क्लीन, चमक जाएगा जला पैन
जड़ से काले होने लगेंगे सफेद बाल, बस प्याज के रस में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू
हीट वेव ने बाल कर दिया है बुरा हाल, स्कैल्प आने लगे हैं नजर, तो फॉलो करिए ये हेयर केयर रूटीन 
Next Article
हीट वेव ने बाल कर दिया है बुरा हाल, स्कैल्प आने लगे हैं नजर, तो फॉलो करिए ये हेयर केयर रूटीन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;